Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

कर्मचारियों-पेंशनरों को 4 फीसदी अंतरिम राहत, पूर्व सैनिकों-विधवाओं की पेंशन बढ़कर तीन हजार हुई

कर्मचारियों-पेंशनरों को 4 फीसदी अंतरिम राहत, पूर्व सैनिकों-विधवाओं की पेंशन बढ़कर तीन हजार हुई

- Advertisement -

रविंद्र चौधरी/ इन्दौरा। 72वें स्वतंत्रता दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर ने कर्मचारियों तथा पेंशनरों के लिए पहली जुलाई, 2018 से चार प्रतिशत अंतरिम राहत की घोषणा की है। इससे उन्हें 260 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ प्राप्त होंगे। इसके साथ ही भूतपूर्व सैनिक तथा उनकी विधवाएं जो पेंशन प्राप्त नही कर रही हैं तथा उन्हें 500 रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है, वह अब 3000 रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करेंगी।
जयराम ने घोषणा की कि राज्य सैनिक कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं के लिए आय सीमा को 3 लाख से बढ़ाकर 7 लाख किया गया है, इससे राज्य के 5000 भूतपूर्व सैनिक परिवार लाभान्वित होंगे। सीएम जयराम आज स्वतंत्रता दिवस पर इन्दौरा में राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने तिरंगा फहराया तथा राज्य पुलिस, जम्मू व कश्मीर पुलिस, गृह रक्षकों, एनसीसी, स्काउटस् एंड गाइडस् तथा एनएसएस के कैडेटों द्वारा प्रस्तुत आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली।

जंगली जानवरों के आक्रमण के कारण मृत व्यक्ति के आश्रितों को मिलेंगे चार लाख


जयराम ने जंगली जानवरों के आक्रमण के कारण मृत व्यक्ति के आश्रितों को प्रदान किए जाने वाले अनुदान को 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर चार लाख रुपये करने तथा गंभीर रूप से घायलों की अनुदान राशि एक लाख से बढ़ाकर दो लाख रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि दुधारू पशु की मौत के मामले में प्रदान किया जाने वाला अनुदान 10 हजार के स्थान पर अब 30 हजार रुपये होगा। इसी तरह इन्दौरा में लोक निर्माण विभाग का मंडल खोलने की घोषणा की।

उन्होंने इन्दौरा, ज्वालामुखी तथा जयसिंहपुर में गौसदनों की स्थापना करने की भी घोषणा की। उन्होंने इन्दौरा में मिनी सचिवालय के निर्माण की भी घोषणा की। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र इन्दौरा को 50 बिस्तरों के अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा इस अस्पताल में एक्स-रे मशीन और अल्ट्रासाउंड मशीन स्थापित करने की भी घोषणा की। पुलिस पोस्ट डमटाल को पुलिस स्टेशन में स्तरोन्नत करने तथा इन्दौरा में पांच टयूबवैल लगाने की भी घोषणा की। विधानसभा क्षेत्र के दो वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में वाणिज्य तथा विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ की जाएंगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है