Covid-19 Update

58,570
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,079,094
मामले (भारत)
113,988,846
मामले (दुनिया)

CM Jai Ram कल सायं 5.30 बजे, शक्ति बटन और Gudiya Helpline की करेंगे शुरूआत

CM Jai Ram कल सायं 5.30 बजे, शक्ति बटन और Gudiya Helpline की करेंगे शुरूआत

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर सरकारी आवास ओक ओवर से शुक्रवार सायं 5.30 बजे शक्ति बटन और गुड़िया हेल्पलाइन की शुरूआत करेंगे। ये दोनों हेल्पलाइन राज्य में महिलाओं के विरूद्ध अपराध पर अंकुश लगाने में कारगर सिद्ध होंगी। जाहिर है कि शक्ति बटन  नाम से प्रदेश की महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए नई एप को शुरू होगी। अगर किसी महिला को खतरा महसूस होता है तो वह मोबाइल फोन पर शक्ति बटन को दबाएगी और पुलिस को कुछ ही देर में उसके पास मदद के लिए पहुंच जाएगी।

इस ऐप को  जिसे मोबाइल फोन पर डाउनलोड करना होगा। इसमें एक शक्ति बटन होगा,जिसे दबाने पर फोन खुद ही उस महिला की भौगोलिक स्थान,नाम और फोन नंबर को पुलिस कंट्रोल रूम, निकटतम, पुलिस वैन और पुलिस स्टेशन को भेज देगा। इसे देखकर पुलिस की टीम समय रहते मुसीबत में फंसी महिला के पास पहुंच जाएगी।

गुड़िया हेल्पलाइनः महिलाओं की सुरक्षा के लिए गुड़िया हेल्पलाइन तैयार की गई है। 1091 नंबर पर अब हर महिला अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है। वेसे तो इस हेल्पलाइन ने काम करना शुरू कर दिया है, लेकिन इसकी औपचारिक शुरुआत शुक्रवार को होगी। यह नंबर टोल फ्री होगा। इस पर डायल करते ही आवाज आ रही है नमस्कार…गुड़िया हेल्पलाइन में आपका स्वागत है..। अब इस पर किसी भी मोबाइल नंबर से महिला अपराधों की शिकायत हो सकेगी।

पहले इस पर केवल बीएसएनएल की सेवा से जुड़े उपभोक्ता ही डायल कर सकते थे। पहले इस नंबर पर बाल एवं महिला अपराधों की शिकायत की जाती थी, लेकिन अब इसे गुड़िया हेल्पलाइन का नाम दिया गया है। इसमें जो कोई भी महिला शिकायत करेगी, उसे ऑनलाइन तत्काल संबंधित थाने को भेजी जाएगी। खास बात यह है कि शिकायत के 48 घंटे के भीतर एक्शन टेकन रिपोर्ट एटीआर, सीएम आफिस को देनी होगी।

Air Connectivity; कसौली-Shimla, मनाली-Kullu, मंडी -Dharamshala, कुल्लू और Shimla अब उड़कर जाएंगे Himachali

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है