Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

हिमाचलियों की हड्डियां होंगी मजबूत, जयराम ने लॉन्च किया “हिम गौरी”

हिमाचलियों की हड्डियां होंगी मजबूत, जयराम ने लॉन्च किया “हिम गौरी”

- Advertisement -

शिमला। अब हिमाचलियों की हड्डियां मजबूत होंगी क्योंकि मार्केट में अब विटामिन ए और डी युक्त दूध मिलेगा। मिल्कफेड ने गुरुवार को शिमला में हिम गौरी फोर्टिफाइड दूध (Him Gauri Fortified Milk) की लॉन्चिंग की। इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि मिल्कफेड ने लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए विटामिन ए और डी युक्त दूध को बाजार में उतारा है। जयराम ठाकुर ने कहा कि इससे प्रदेश के ग्रामीण दूध उत्पादकों की आय में बढ़ोतरी होगी वहीं लोगों भी को पौष्टिक दूध पीने को मिलेगा।


सीएम ने कहा कि लोगों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए फोर्टिफाइड दूध का इस्तेमाल विश्व भर में किया जाता है। सामान्य दूध की तुलना में इस दूध के अनेक लाभ हैं। यह गाय का ऐसा दूध है जिसमें अतिरिक्त विटामिन और खनिज होते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है। उन्होंने कहा कि यह प्रशंसनीय है कि मिल्कफेड प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों से प्रतिदिन 1.40 लाख लीटर दूध एकत्र कर रहा है। डेयरी विकास प्रदेश की ग्रामीण आर्थिकी को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। जय राम ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित परियोजना के अन्तर्गत मिल्कफेड वर्ष 2020 में मंडी और शिमला जिला के दत्तनगर में दो नए दूध प्रसंस्करण प्लांट स्थापित करने जा रहा है। इससे प्लांट की क्षमता दोगुनी हो जाएगी।

वहीं, ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने इस अवसर पर मिल्कफेड की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि आज मिल्कफेड विभिन्न उत्पादों के लिए एक विश्वसनीय ब्रांड बन कर उभरा है। राज्य सरकार ने पहाड़ी गाय के पोषक तत्वों से भरपूर दूध को ‘हिम गौरी’ फोर्टिफाइड दूध के रूप में बाजार में उतारा है। राज्य सरकार देसी नस्ल की गायों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और पशुपालन विभाग व डेयरी विकास किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

साध्वी प्रज्ञा (Sadhvi Pragya) के मामले में की गई कार्रवाई को सीएम ने सही ठहराया है। उन्होंने कहा कि पार्टी लाइन से बाहर जाकर इस तरह के बयानों की कोई जगह नहीं है। महात्मा गांधी का देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी लोग सम्मान करते हैं। सीएम ने कहा कि राष्ट्र के सम्मान और देश भक्ति के भाव सभी में हों ये जरूरी नहीं, लेकिन देश के ज़िम्मेदार पदों पर बैठे और चुने हुए प्रतिनिधियों को पद की गरिमा और गौरव का ख्याल रखना चाहिए। इस तरह के बयानों का कोई औचित्य नहीं है।

इसके अलावा सिरमौर बस हादसे पर सीएम जयराम (CM jai ram) ने गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि हादसे में सभी यात्री सुरक्षित होना राहत की बात है। हादसे में दो लोग ज्यादा घायल हुए हैंजिनका उपचार किया जा रहा है। डीसी सिरमौर से दुर्घटना का ब्योरा लिया जा रहा है। घायलों की हर संभव मदद की जाएगी। सीएम ने सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है