Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

जयराम ने फॉरेंसिक प्रयोगशाला के डीएनए खंड की रखी आधारशिला

जयराम ने फॉरेंसिक प्रयोगशाला के डीएनए खंड की रखी आधारशिला

- Advertisement -

धर्मशाला। सीएम जयराम ठाकुर ने आज कांगड़ा जिला की क्षेत्रीय फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला उत्तरी क्षेत्र धर्मशाला के डीएनए खंड की आधारशिला रखी। इस प्रयोगशाला का निर्माण एक करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और यह आरएफएसएल धर्मशाला से डीएनए रिपोर्ट प्राप्त करने में चंबा, कांगड़ा तथा ऊना जिलों की मदद करेगी। 
सीएम जयराम ठाकुर ने एक वर्ष के भीतर भवन का निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए और अपराधिक जांच में नियोजित वैज्ञानिक उपकरणों के अधिक से अधिक उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए विभाग की अन्य जरूरतों को पूरा करने के भी निर्देश दिए, क्योंकि इससे जांच में पादर्शिता तथा तेजी आएगी। उन्होंने कांगड़ा जिला के साइबर अपराध की प्रथम एनएबीएल मान्यता प्राप्त रिपोर्ट औपचारिक तौर पर जारी करते हुए विभाग के प्रयासों की सराहना की।
जयराम ठाकुर ने कहा कि आरएफएसएल धर्मशाला देश की पहली क्षेत्रीय प्रयोगशाला है जो राष्ट्रीय मान्यता बोर्ड से परीक्षण तथा अंशशोधन प्रयोगशाला के लिए मान्यता प्राप्त है। उन्होंने कहा कि इस प्रयोगशाला ने एशिया की सर्वश्रेष्ठ सरकारी फॉरेंसिक प्रयोगशाला हांगकांग के साथ पिछले दो वर्षां से लगातार दक्षता परीक्षण में सफलतापूर्वक भाग लिया। सीएम ने आरएफएसएल उत्तरी रेंज धर्मशाला में वीडियो कॉफ्रेंसिंग सुविधा का भी शुभारंभ किया। यह सुविधा हाल ही में 10 लाख रुपये खर्च करके उपलब्ध करवाई गई है। 
फॉरेंसिक विज्ञान सेवाएं निदेशक अरुण शर्मा ने बताया कि डीएनए के लिए इसी प्रकार की अधोसंरचना सुविधा की आरएफएसएल मंडी के लिए भी योजना बनाई गई है और हिमाचल प्रदेश राज्य की सभी फॉरेंसिक प्रयोगशालाओं में डीएनए सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सुविधा विश्व की आधुनिक फॉरेंसिक प्रयोगशालाओं की तर्ज पर डीएनए डाटा बेस तैयार करने के लिए आवश्यक डीएनए प्रोफाइल तैयार करने में मदद करेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है