×

तीन माह में तैयार होगी ब्यास आरती की डीपीआर, नवंबर महीने में होंगे टेंडर

तीन माह में तैयार होगी ब्यास आरती की डीपीआर, नवंबर महीने में होंगे टेंडर

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज यहां पर्यटन विभाग (Tourism Department) के कार्यों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रकृति ने इस प्रदेश को विपुल प्राकृतिक वैभव से नवाजा है, जिसका पर्यटन की दृष्टि से पूर्ण दोहन किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से जहां स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेगें, वही यह प्रदेश आर्थिक दृष्टि से भी स्वावलम्बी बनेगा।


सीएम ने जानकारी दी कि राज्य सरकार मंडी शहर में शिव धाम विकसित करेगी, जहां 12 ज्योर्तिलिंग स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गंगा आरती (Ganga Aarti)  की तरह यहां ब्यास आरती (Beas Aarti) का भी शुभारंभ किया जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी अतिरिक्त आकर्षण प्राप्त हांगे।

यह भी पढ़ें: जयराम बोले- अब रोड सेफ्टी ऑडिट के बाद ही पास होंगी नई सड़कें

उन्होंने कहा कि इस परियोजना की तीन माह के भीतर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी तथा इस वर्ष नवंबर माह तक निविदाएं भी आमंत्रित की जाएंगी। सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा मां चिंतपूर्णी में अतिरिक्त सुविधाएं विकसित करने के लिए प्रसाद योजना के तहत 27.18 करोड़ रुपए सैद्धांतिक तौर पर स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस परियोजना में कुछ और पहलु जोड़ कर विभाग ने इसके लिए 45.06 करोड़ रुपए की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाकर स्वीकृति के लिए भेजी है।

यह भी पढ़ें: कल दिल्ली की राह पकड़ेंगे जयराम, फिर जाएंगे अहमदाबाद-जानिए क्यों


कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार को भूमि अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू

सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur)ने जानकारी दी कि कांगड़ा हवाई अड्डे (Kangra Airport) के विस्तार के लिए 153 एकड़ भूमि अधिग्रहण करने की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है तथा कहा कि मंडी जिले में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण कि लिए भी ‘ओएलएस’ सर्वेक्षण पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हवाई सेवाएं बढ़ाने की दृष्टि से छह हेलीपोर्ट्स बनाए गए हैं तथा शिमला व मनाली हेलीपोर्ट्स का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 64 हेलीपेड्ज़ कार्य कर रहे हैं तथा प्रदेश के विभिन्न भागों में 11 और हेलीपैड्ज़ बनाने की प्रक्रिया जारी है।

यह भी पढ़ें: बिंदल बोले, कालाअंब में बनेगा कामकाजी महिलाओं के लिए होस्टल


सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि कांगड़ा में ग्रामीण हाट तथा चंबा जिला के भलई माता मंदिर में आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर के निर्माण के लिए 4-4 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं तथा सोलन जिला के क्यारी घाट में 24 करोड़ रुपए की लागत से एक कन्वेंशन सेंटर का निर्माण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: शिमला में बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी के खिलाफ शिकायत, पढ़ें पूरी खबर

आदि हिमानी-चामुंडा रोप-वे के लिए वन स्वीकृति मिली

सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि धर्मशाला में 150 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन रोप-वे प्रोजेक्ट का कार्य प्रगति पर है जबकि 289 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किए जाने वाले आदि हिमानी-चामुंडा रोप-वे के लिए वन स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है। उन्होंने कहा कि 94.19 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले भुंतर-बिजली महादेव रोप-वे के लिए सर्वेक्षण करवा लिया गया है तथा 340 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किए जाने वाले पलचन-रोहतांग रज्जू मार्ग के लिए आवश्यक हिस्सा राशि जमा कर दी गई है।
 प्रदेश में चल रही सभी पर्यटन परियोजनाओं के कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश शीघ्र ही पर्यटकों का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बन सकेगा। उन्होंने शिमला (Shimla) लाइट एंड साउंड शो आरंभ करने पर भी बल दिया ताकि और अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन राम सुभग सिंह ने सीएम को आश्वस्त किया कि विभाग पर्यटन परियोजनाओं को समय पर पूर्ण करने के लिए निष्ठा एवं उत्साह के साथ से कार्य करेगा। सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, अतिरिक्त निदेशक पर्यटन मनोज कुमार, परियोजना निदेशक एडीबी प्रवीण गुप्ता और अन्य अधिकारी भी इस बैठक में उपस्थित थे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है