Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

जयराम का ऐलान, केंद्र से उठाया जाएगा भुबुजोत सुरंग के निर्माण का मामला

जयराम का ऐलान, केंद्र से उठाया जाएगा भुबुजोत सुरंग के निर्माण का मामला

- Advertisement -

कुल्लू। प्रदेश सरकार भुबुजोत सुरंग के निर्माण का मामला केंद्र से उठाएगी, ताकि दूरदराज लग घाटी के लोगों को सुविधा प्रदान की जा सके। यह बात सीएम जयराम ठाकुर ने आज कुल्लू जिले की लग घाटी के डुगीलग में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के दूरदराज तथा पिछले क्षेत्रों के विकास पर विशेष बल दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार लग क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसति करने के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी।

सीएम ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार इस महीने की 27 तारीख को एक वर्ष का कार्यकाल पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि जब एक वर्ष पूर्व उन्होंने प्रदेश के सीएम पद की शपथ ग्रहण की थी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा बीजेपी के वरिष्ठ केन्द्रीय नेतृत्व ने शिमला में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होकर समारोह की गरिमा को बढ़ाया था। उन्होंने कहा कि यह हमारे प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि प्रदेश सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर धर्मशाला में इस माह की 27 तारीख को आयोजित ‘जन आभार रैली की शोभा बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि यह पीएम का प्रदेश के लोगों के प्रति स्नेह व लगाव को दर्शाता है।

स्कूल भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए की घोषणा

सीएम ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डुगीलग के भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए की घोषणा की। उन्होंने महिला मण्डल भवन डुगीलग तथा लाईधारग प्रत्येक के निर्माण के लिए तीन लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने ग्राम पंचायत सलान में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक पाठशाला डुगण के भवन के लिए 10 लाख रुपये तथा माध्यमिक पाठशाला चौपारथा को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 5.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले डीसी कार्यालय के बहुद्देशीय (राजस्व कलेक्टोरेट) भवन की आधारशिला रखी। इस भवन की धरातल मंजिल में कार पार्किंग तथा प्रथम मंजिल में व्यावसायिक परिसर होगा। द्वितीय मंजिल में पांच आवासीय सैट और तीसरी मंजिल में सम्मेलन कक्ष होंगे। उन्होंने 80 लाख रुपये की लागत से पूर्ण होने वाले उपायुक्त कार्यालय भवन के जीर्णोंद्वार की भी आधारशिला रखी। सीएम ने 4.93 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले डुपकन से डुंखरी गाहर सड़क के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया।

सीएम ने कुल्लू में किया 20 करोड़ के अटल सदन का लोकार्पण

अटल बिहारी वाजपेयी एक राजनेता, महान कवि और श्रेष्ठ राजनीतिज्ञ थे, जो दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करते थे और राजनीतिक विरोधी भी उन्हें प्यार करते थे और सम्मान करते थे। यह बात सीएम जय राम ठाकुर ने दिवंगत प्रधानमंत्री भारत रतन अटल बिहारी वाजपेयी जन्म दिवस के अवसर पर आज कुल्लू में लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अटल सदन के लोकार्पण के उपरान्त संबोधित करते हुए कही। सीएम ने कहा कि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रोहतांग सुरंग का नाम श्री वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा, क्योंकि जनजातीय जिला को बारहमासी कनेक्टिविटी प्रदान करने वाली इस सुरंग का निर्माण उनके दिमाग की उपज है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है। इसी प्रकार, शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि अटल सदन कुल्लू में भी उनकी छोटी प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें हिमाचल अभी अभी न्यूज अलर्ट

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है