Covid-19 Update

58,508
मामले (हिमाचल)
57,286
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,063,038
मामले (भारत)
113,544,338
मामले (दुनिया)

Budget 2019: एक बार फिर उम्मीदों की रेल पर सवार हिमाचल, जयराम ने सराहा

Budget 2019: एक बार फिर उम्मीदों की रेल पर सवार हिमाचल, जयराम ने सराहा

- Advertisement -

लेखराज धरटा शिमला। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) द्वारा पेश केंद्रीय बजट (Central budget) हिमाचल (Himachal) के लिए भी कई उम्मीदें लेकर आया है। हालांकि प्रत्यक्ष रूप से हिमाचल को तो कुछ मिला नहीं, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से हिमाचल की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

यह भी पढ़ें: महिलाओं को तोहफा, पेट्रोल-डीजल महंगा, बजट के वो 5 फैसले जो आप पर करेंगे असर

 

रेलवे (Railway) में पीपीपी मॉडल के इस्तेमाल से हिमाचल में रेल विस्तार की उम्मीद जगी है। इसके अलावा केंद्रीय बजट में इस बार 6.3 फीसदी की बढ़ोतरी के चलते हिमाचल को विकास के लिए मिलने वाले बजट में इजाफे की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

केंद्रीय बजट में विश्व के 17 पर्यटक स्थलों (Tourist sites) को विकसित करने का ऐलान किया है। ऐसे में हिमाचल एक पर्यटन स्थल होने के नाते हिमाचल के हिस्से में भी कुछ आने की उम्मीद जगी है।

यह भी पढ़ें: Budget 2019 Live : मिडल क्लास को गिफ्ट, अमीरों पर कोड़ा

 

वहीं, सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए कहा कि मनरेगा बजट में 9 फीसदी की बढ़ोतरी स्वागत योग्य है। रेलवे में पीपीपी मोड एक अच्छी शुरूआत है। इससे खुलापन आएगा।

हिमाचल में काफी वर्ष से रेल नेटवर्क को आगे बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इससे हिमाचल में रेलवे विस्तार की उम्मीद जगी है। इसके अलावा उन्होंने प्राकृतिक खेती को केंद्रीय बजट में शामिल करने की भी सराहना की है।

उन्होंने कहा कि बजट में देश के 17 पर्यटन स्थलों को विकसित करने की बात कही है। हिमाचल एक पर्यटन स्थल है। इस लिहाज से हिमाचल के हिस्से भी कुछ न कुछ आने की पूरी उम्मीद है। इसके अलावा उन्होंने छोटे दुकानदारों को पेंशन योजना शुरू करने का भी स्वागत किया है।

 

धूमल बोले-बजट बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने वाला

हमीरपुर। पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा है कि इस बार का बजट बहुत ही संतुलित एवं बढ़िया है। यह बजट बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने वाला है। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी है। भारत की संसद में रखे गए बजट में गांव और शहर दोनों के ही विकास का ध्यान रखा गया है। वक्त की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इस बार का बजट पेश किया गया है। पूर्व सीएम ने कहा कि इस बार के बजट में शिक्षा नीति के बारे में बड़े विस्तार से बात की गई है। युवा पीढ़ी के लिए स्टैंडअप और स्टार्टअप तथा महिला उद्यमियों के सशक्तिकरण के लिए भी बहुत सारी योजनाओं का जिक्र किया गया है।

शांता ने केंद्रीय बजट को अंत्योदय बजट दिया करार

पालमपुर। बीजेपी के वरिष्ठ नेता व पूर्व सीएम शांता कुमार ने केंद्रीय बजट को अंत्योदय बजट करार दिया है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के दरिद्र नारायण और महात्मा गांधी जी के अंत्योदय के सपनों को पूरा करेगा। इस बजट से अमीर अब अधिक अमीर नहीं होंगे और गरीब अधिक देर तक गरीब नहीं रहेंगे। शांता कुमार ने कहा है कि भारत के विकास में सबसे दुखदायी बात यह रही कि आर्थिक विकास के साथ आर्थिक विषमता बढ़ती गई। गरीब और अमीर के बीच खाई बढ़ी है। इस बार का बजट विषमता कम करेगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है