Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

जयराम का ऐलान-जनमंच से प्राप्त शिकायतें Mukhya Mantri Helpline पर होंगी स्थानांतरित

जयराम का ऐलान-जनमंच से प्राप्त शिकायतें Mukhya Mantri Helpline पर होंगी स्थानांतरित

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि जनमंच और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन (Mukhya Mantri Helpline) के एकीकरण की संभावनाएं तलाश की जाएंगी, ताकि जन समस्याओं के समाधान की प्रणाली को अधिक कारगर और परिणाम उन्मुख बनाया जा सके। वह आज यहां मुख्यमंत्री हेल्पलाइन (Mukhya Mantri Helpline) की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि प्रदेशभर में आयोजित जनमंच से प्राप्त सभी शिकायतों को मुख्यमंत्री हेल्पलाइन (Mukhya Mantri Helpline) को स्थानांतरित किया जाएगा, ताकि इनकी प्रभावी निगरानी सुनिश्चित हो सके और शिकायतों का शीघ्र समाधान हो सके। वर्तमान में सीएम कार्यालय को प्राप्त हो रही सभी शिकायतों को मुख्यमंत्री हेल्पलाइन (Mukhya Mantri Helpline) पर दर्शाया जा रहा है और इनका शीघ्र निपटारा सुनिश्चित किया जा रहा है।

 

गुजरात मॉडल के अध्ययन को एक दल जाएगा दौरे पर

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन को और प्रभावकारी बनाने के उद्देश्य से शीघ्र ही एक कमांड कंट्रोल सेंटर (Command control center) स्थापित किया जाएगा। इसी प्रकार मुख्यमंत्री डैश बोर्ड (Mukhya Mantri Dash Board) को भी शीघ्र स्थापित किया जाएगा और इसे अधिक प्रभावपूर्ण बनाने के लिए गुजरात के मॉडल के अध्ययन के लिए अधिकारियों का एक दल गुजरात का दौरा करेगा। यह सेवा प्रदेश के लोगों की समस्याओं के तीव्र समाधान के लिए एक वरदान साबित होगी। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि मुख्यमंत्री डैश बोर्ड (Mukhya Mantri Dash Board) के आरंभ होने से वह स्वयं विभिन्न शिकायतों और समस्याओं तथा उनके समाधान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: बंद होने वाले हैं LIC के कई प्लान, बैंक अकाउंट व मोबाइल नंबर होंगे अपडेट

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन (Mukhya Mantri Helpline) पर आने वाली सभी शिकायतों के समाधान को शीर्ष प्राथमिकता देने के लिए पूर्ण समर्पण और निष्ठा से कार्य करें। इस मामले में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और चूककर्ता के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जन समस्याओं के समाधान से जुड़ी सकारात्मक कहानियों को विशिष्ट रूप से दर्शाया जाना चाहिए, ताकि अधिक से अधिक लोगों को अपने विभिन्न विषयों के समाधान के लिए इस मंच का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके स्तर पर समस्याओं का निवारण निर्धारित समय में किया जाए, ताकि शिकायतकर्ताओं को राहत प्रदान की जा सके।

 

स्वयं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की प्रगति की करेंगे निगरानी

उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ताओं की पूर्ण संतुष्टि के उपरांत ही शिकायतों और समस्याओं पर कार्रवाई बंद की जानी चाहिए और शिकायतकर्ताओं की संतुष्टि के बिना कार्रवाई बंद करने के मामले को गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने विभिन्न विभागों से आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के लिए कहा, ताकि शिकायतों का उचित एवं समयबद्ध निपटारा हो सके। उन्होंने लोगों की सुविधा के लिए प्रक्रिया के सरलीकरण पर भी बल दिया। वह स्वयं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन (Mukhya Mantri Helpline) की प्रगति की नियमित निगरानी करेंगे और समय-समय पर शिकायतकर्ताओं से भी बातचीत करेंगे, ताकि उनकी संतुष्टि के स्तर के बारे में पता चल सके।

प्रधान सचिव, सूचना प्रौद्योगिकी जेसी शर्मा ने सीएम को अवगत करवाया कि अभी तक मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 पर 205111 कॉल्स प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 50887 शिकायतें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बीते चार महीनों की अवधि में इनमें से 44210 शिकायतों का समाधान कर लिया गया है। उन्होंने सीएम को आश्वस्त किया कि हेल्पलाइन को और प्रभावकारी बनाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। निदेशक, सूचना प्रौद्योगिकी रोहन चंद ठाकुर ने इस अवसर पर एक प्रस्तुति दी।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है