×

सीएम जयराम के निर्देश, पर्यटन परियोजनाओं के कार्य निर्धारित समय में पूरा करवाएं अधिकारी

जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की

सीएम जयराम के निर्देश, पर्यटन परियोजनाओं के कार्य निर्धारित समय में पूरा करवाएं अधिकारी

- Advertisement -

शिमला। सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने बुधवार को यहां हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड (Himachal Pradesh Tourism Development Board) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी पर्यटन परियोजनाओं के कार्य निर्धारित समयावधि में पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उन परियोजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए जिनका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र की असीम संभावनाएं हैं और राज्य सरकार पर्यटकों को बेहतरीन पर्यटन अधोसंरचना उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मंडी (Mandi) जिले के जंजैहली में पर्यटन केंद्र (Tourist center) का कार्य लगभग पूरा हो चुका है जिस पर 25.17 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। यह केंद्र इस घाटी की यात्रा पर आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का अतिरिक्त केंद्र बनेगा। इस केंद्र में ओपन एयर थियेटर, तीन कॉटेज, कन्वेंशन सेंटर, कैफेटेरिया और 12 आधुनिक कमरों की सुविधा उपलब्ध होगी।


यह भी पढ़ें: Himachal में नया वेतन आयोग लागू करने को लेकर क्या बोले जयराम- जानिए

 

 

उन्होंने कहा कि कांगड़ा में 17 करोड़ रुपये की लागत से कांगड़ा हॉट (Kangra Hot) का निर्माण किया जा रहा है। डल झील के सौंदर्यीकरण और चंबा जिले के भलेई में कला एवं शिल्प परियोजना के माध्यम से एक ओर जहां प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा को दर्शाने में सहायता मिलेगी। इसी प्रकार, डल झील के सौंदर्यीकरण का कार्य भी इसी वर्ष सितंबर तक पूरा हो जाएगा। जय राम ठाकुर ने कहा कि सोलन जिले के क्यारीघाट में 29.90 करोड़ की लागत से कन्वेंशन सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। कंडाघाट के नजदीक 44 बीघा भूमि पर कला एवं शिल्प गांव को विकसित करने का कार्य प्रगति पर है जिसके लिए वन स्वीकृतियां प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी है। ये दोनों परियोजनाएं कालका-शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर स्थापित की जा रहीं है जिसकी वजह से ये सैलानियों के लिए अतिरिक्त आकर्षण का केंद्र बनेंगी।

शिव धाम परियोजना के प्रथम चरण का कार्य समय पर पूरा करवाएं अधिकारी

सीएम जयराम ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडी में शिव धाम परियोजना के प्रथम चरण का कार्य निर्धारित समय में पूरा करना सुनिश्चित बनाएं। भविष्य में वाहनों की आवाजाही बढ़ने की संभावना को देखते हुए मंडी से शिव धाम तक सम्पर्क सड़क मार्ग को चैड़ा किया जाए तथा यह भी ध्यान रखा जाए कि कंकरीट के ढांचों के निर्माण नहीं हो। उन्होंने कहा कि शिमला में बेंटनी कैसल के जीर्णोंद्वार का कार्य इसी साल सितंबर महीने तक पूरा किया जाएगा जिस पर 25.45 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कह कि राजधानी शिमला (Shimla) की सैर पर आने वाले पर्यटकों के लिए बेंटनी कैसल और टाउन हॉल में लाइट एंड साउंड शो प्रमुख आकर्षण बनेगा। उन्होंने कहा कि भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग को बेंटनी कैसल का सदुपयोग करना चाहिए।

साहसिक खेल प्रेमियों के लिए नई परियोजना की जाएगी विकसित

जय राम ठाकुर ने धर्मशाला-मैकलोड़गंज, पलचान-रोहतांग, आदि हिमानी-चामुंडा, श्री आनंदपुर साहिब-श्री नैना देवी आदि रज्जू मार्गों के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को वन स्वीकृतियों के मामले प्रभावी तरीके से उठाने के भी निर्देश दिए ताकि सभी पर्यटन परियोजनाओं पर शीघ्र कार्य आरंभ हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सार्वजनिक.निजी सहभागिता से शिमला (Shimla) जिले के चांशल में एक महत्वाकांक्षी पर्यटन परियोजना (Tourism project) भी हाथ में लेने जा रही है जिसे एक नए पर्यटक गंतव्य के रूप में विकसित किया जाएगा और यह विशेषतौर पर साहसिक खेलों के प्रेमियों के लिए आकर्षण बनेगा। इस परियोजना के अंतर्गत रज्जू मार्ग, स्की लिफ्ट, स्की रिजोर्ट, हेलीपेड, कैंपिंग और स्की स्लोप विकसित की जाएंगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है