×

सीएम जयराम ने की चंबा की खूबसूरती की तारीफ, चलो चंबा अभियान-2021 का किया शुभारंभ-पढ़ें

बोले- चंबा के हस्तशिल्प उत्पाद पर्यटन और रोजगार को दे रहे बढ़ावा

सीएम जयराम ने की चंबा की खूबसूरती की तारीफ, चलो चंबा अभियान-2021 का किया शुभारंभ-पढ़ें

- Advertisement -

चंबा। सीएम जय राम ठाकुर ने शुक्रवार को शिमला (Shimla) से वर्चुअल माध्यम से स्वर्णिम हिमाचल पर प्रदर्शनी का उदघाटन कर “चलो चंबा अभियान-2021″ (Chalo Chamba Abhiyan-2021) का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने चलो चंबा का लोगो व चलो चंबा मोबाइल ऐप (Mobile App) को भी जारी किया। उन्होंने चलो चंबा अभियान को बढ़ावा देने के लिए सड़क संकेतक (साइनेजिज) भी जारी किए। यह समारोह प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के 50 वर्ष के अवसर पर आयोजित राज्यत्व दिवस समारोह-स्वर्णिम हिमाचल (Swarnim Himachal) का हिस्सा है। सीएम ने शिमला से इस आयोजन को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि इस समारोह का हिस्सा बनना प्रसन्नता की बात है, लेकिन कोविड-19 ने राज्य को इस कार्यक्रम को वर्चुअली आयोजित करने के लिए विवश कर दिया है।


यह भी पढ़ें: सीएम जयराम बोले- जिलों में बढ़ाएं बिस्तरों, आइसोलेशन तथा चिकित्सा उपकरणों की क्षमता

 

 

उन्होंने कहा कि चंबा जिला में पर्यटन विकास (Tourism development) की अपार संभावनाएं हैं और यह प्रदेश का सबसे खूबसूरत जिला है। उन्होंने कहा कि यहां की संस्कृति और परम्पराएं समृद्ध हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम तीन सी यानी क्राफ्ट (शिल्प), कल्चर (संस्कृति) और क्युजिन (व्यंजन) पर आधारित है। चंबा के पारम्परिक व बेमिसाल हस्तशिल्प उत्पादों से ना केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि यह जिला अपने अद्वितीय व्यंजनों, सांस्कृतिक विविधता और हस्तकला के लिए भी जाना जाता है। जिले को अपार जल विद्युत क्षमता के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि जिले में छोटी-बड़ी अनेक जल विद्युत परियोजनाओं का निष्पादन किया जा रहा है। इससे जिले के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान करने में सहयोग मिल रहा है।

 

 

सीएम जयराम ने कहा कि चलो चंबा अभियान का उद्देश्य इस जिला में पर्यटन संबंधी विभिन्न गतिविधियों का विस्तार कर यहां के स्थानीय लोगों को उनके घर द्वार पर स्वरोजगार के अवसर सृजित करना है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष (Golden Jubilee Year of Full Statehood) में इस पहल के लिए जिला प्रशासन की सराहना की। इससे चंबा जिले में आर्थिक आत्मनिर्भरता के एक नए अध्याय की शुरूआत होगी और यह जिले के पर्यटन परिदृश्य को नए आयाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से जिले में साहसिक और प्राकृतिक पर्यटन के नए मार्ग खुलेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है