×

युवाओं से बोले जयराम-रोजगार मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनो

युवाओं से बोले जयराम-रोजगार मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनो

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM jai Ram Thakur) ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, हम शिक्षा के वास्तविक अर्थ को भूल गए हैं। क्योंकि शिक्षा (Education) का अर्थ केवल किताबें (Books) पढ़ना और परीक्षा के दौरान उसे लिखना मात्र नहीं है। शिक्षा का सही अर्थ विद्यार्थियों की कुशलता को बढ़ाना और उनमें अपनी संस्कृति और परंपराओं के प्रति सम्मान पैदा करना है, ताकि शिक्षा समाप्ति के पश्चात् वे रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार प्रदान करने वाले बन सकें। यह बात सीएम जयराम ठाकुर (CM jai Ram Thakur) ने आज यहां सरस्वती विद्या मन्दिर, विकासनगर में हिमाचल शिक्षा समिति द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय ज्ञान-विज्ञान मेले की अध्यक्षता करते हुए कही।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

उन्होंने कहा कि आधुनिकतावाद की इस दौड़ के बीच शिक्षा, विशेषकर वैज्ञानिक शिक्षा को युवाओं के संपूर्ण विकास के लिए विशेष प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। शिक्षा मानवता की वैज्ञानिक और तकनीकी उन्नति और निजी प्रशिक्षण की नींव है। उन्होंने कहा कि सच्ची नैतिकता, आध्यात्मिक वास्तविकता को लेकर जागरूकता में निहित है, जिसके लिए अनुशासित जीवन, एक सदाचारी और उपयोगी जीवन की अनिवार्यता रहती है, जो निःस्वार्थ सेवा के लिए समर्पित रहता है।

 

इससे पूर्व, सीएम ने विद्यालय में अटल टिंकरिंग लैब (Atal Tinkering Labs) का उद्घाटन किया और विभिन्न मॉडलों (Models) को प्रदर्शित करने वाले स्कूली विद्यार्थियों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। सीएम जयराम ठाकुर ने छात्रों द्वारा प्रदर्शित मॉडलों (Models) में गहरी रुचि ली। चंद्रयान, स्मार्ट पार्किंग, अल्कोहल डिटेक्टर, संचार, टावर, रक्त संचार प्रणाली आदि के मॉडलों ने अधिकतम ध्यान आकर्षित किया। स्कूल के दसवीं कक्षा के छात्र आतिश ने अपने बनाए गए ड्रोन को उड़ाकर सभी को स्तब्ध कर दिया।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है