×

MOU ग्राउंड ब्रेकिंगः जयराम के आदेश- बड़ी परियोजना के लिए नियुक्त हों नोडल अधिकारी

MOU ग्राउंड ब्रेकिंगः जयराम के आदेश- बड़ी परियोजना के लिए नियुक्त हों नोडल अधिकारी

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने सभी विभागों को निर्देश दिए हैं कि जिन समझौता ज्ञापनों (MOU) का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह किया जा चुका है, उनकी प्रगति की समीक्षा नियमित रूप से की जाए, ताकि इन परियोजनाओं को प्रस्तावित समय सीमा में पूरा किया जा सके। वह आज यहां राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (Global Investors Meet) के पहले ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रत्येक बड़ी परियोजना के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं, ताकि परियोजनाओं के लिए आवश्यक स्वीकृतियां प्रदान करने के कार्य में तेजी आ सके। परियोजनाओं के लिए स्वीकृतियां प्रदान करने और इन्हें जल्दी पूरा करने के उद्देश्य से अधिकारियों को सक्रिय दृष्टिकोण अपनाकर इन परियोजनाओं की नियमित समीक्षा करनी चाहिए।


यह भी पढ़ें: केंद्रीय बजट से कैसे भरी हिमाचल की झोली, जानिए सीएम जयराम ठाकुर की जुबानी

जयराम ठाकुर ने कहा कि निवेशकों की ओर से किसी समस्या उठाए जाने की प्रतीक्षा करने के बजाय अधिकारियों को स्वयं उन तक पहुंचकर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। इससे जहां परियोजनाओं के कार्यों में तेजी आएगी, वहीं निवेशकों में यह विश्वास भी पैदा होगा कि सरकार उनकी परियोजनाओं की स्थापना को लेकर गंभीर है और हिमाचल में उनका निवेश सुरक्षित है। उन्होंने निर्देश दिए कि धारा-118 में स्वीकृतियों के सभी मामलों को प्राथमिकता प्रदान कर निवेशकों को समयबद्ध स्वीकृतियां सुनिश्चित बनाई जाएं।

उन्होंने कहा कि परियोजनाओं की वास्तविक जानकारी रखने के लिए प्रशासनिक सचिवों और विभागाध्यक्षों को भी नोडल अधिकारियों के साथ संपर्क रखना चाहिए। इससे सभी औपचारिकताओं को शीघ्रता से पूरा करने और परियोजनाओं की स्थापना में सहायता मिलेगी। जिन समझौता ज्ञापनों का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह पहले ही आयोजित हो चुका है, उनकी प्रगति की समीक्षा विभागाध्यक्ष स्तर पर हर दिन और सचिव स्तर पर हर दो सप्ताह बाद की जाए। उन्होंने कहा कि अधिक निवेश और रोजगार क्षमता वाली बड़ी परियोजनाओं को विशेष महत्व दिया जाए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उन संभावित निवेशकों के साथ निरंतर संपर्क में रहें, जिन्होंने समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं तथा उन्हें राज्य में शीघ्र अपनी परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए प्रोत्साहित करें। बैठक में जानकारी दी गई कि जिन 83 परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह हो चुका है, उनमें से लगभग सभी संभावित निवेशक अपनी परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने के लिए इच्छुक हैं।

उद्योग मन्त्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि जिन समझौता ज्ञापनों का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित हो चुका है, उन पर अग्रसक्रिय दृष्टिकोण अपनाकर कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि वांछित परिणाम सामने आ सकें। मुख्य सचिव अनिल खाची ने सीएम को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार के अधिकारी विभिन्न परियोजनाओं के शीघ्र निष्पादन के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह, मनोज कुमार और आरडी धीमान, प्रधान सचिव केके पंत, ओंकार चंद शर्मा और संजय कुंडू, सचिव रजनीश, डॉ. आरएन बत्ता, अक्षय सूद, जीके श्रीवास्तव व अमिताभ अवस्थी तथा विभागाध्यक्ष बैठक में उपस्थित थे।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है