Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

कोरोना मृत्यु को कम करने के लिए किस रणनीति की बात कर गए सीएम जयराम-पढ़ें

सीएम जयराम ने कोरोना संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए अधिकारियों को समयबद्ध उपाय करने के दिए निर्देश

कोरोना मृत्यु को कम करने के लिए किस रणनीति की बात कर गए सीएम जयराम-पढ़ें

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) के ठोस परिणाम सामने आए हैं। कोरोना मामलों में कमी आ रही है, लेकिन कोरोना के कारण मृत्यु अभी भी चिंता का विषय है। यह बात मंगलवार को सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai ram thakur) ने राज्य में कोविड-19 की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से होने वाली मृत्यु को कम करने के लिए प्रभावी रणनीति बनाई जानी चाहिए। जय राम ठाकुर ने कहा कि गंभीर मरीजों को होम आइसोलेशन (Home isolation) से अस्पताल में स्थानान्तरित करने पर विशेष बल दिया जाना चाहिए, ताकि समय पर उनका इलाज हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न अस्पतालों में भर्ती होने के 24 घंटे के भीतर करीब 38 प्रतिशत मृत्यु हुई हैं। इसी प्रकार होम आइसोलेशन में 7-7 प्रतिशत मृत्यु हुई हैं और 4.1 प्रतिशत मरीजों को अस्पताल में मृत लाया गया है। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं (ASHA Workers) और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को मरीजों की स्थिति पर लगातार निगरानी रखनी चाहिए, ताकि मरीजों की स्थिति खराब होने पर उन्हें अस्पताल में स्थानान्तरित किया जा सके।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः Oxygen का कोटा बढ़ा, 18+ को वैक्सीन के लिए पुरानी व्यवस्था ही

ब्लैक फंगस के पांच मामलों में चार का किया ऑपरेशन

सीएम जय राम ठाकुर ने कोविड-19 (Covid-19) की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए समय पर उचित उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं को पर्याप्त संख्या में मास्क, सेनिटाइजर और दस्तानें उपलब्ध कराने की बात भी कही, ताकि वे अपने कर्तव्यों का पालन बेहतर तरीके से और निडर होकर कर सकें। उन्होंने कहा कि बॉडी बैग और वेस्ट बैग के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्तर पर पर्याप्त संख्या में पीपीई किट उपलब्ध करवाई जानी चाहिए, ताकि प्रोटोकॉल के अनुसार कोविड-19 मृतक का अंतिम संस्कार किया जा सके। जयराम ठाकुर ने दवाओं, ऑक्सीजन कन्संट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति श्रृंखला को सुदृढ़ करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस के पांच मामले सामने आए हैं, जिनमें से चार का ऑपरेशन किया जा चुका है।


यह भी पढ़ें: Himachal क्लीनिकल कमेटी ने ब्लैक फंगस उपचार के लिए प्रोटोकॉल किया तैयार

 

 

18-44 आयु वर्ग टीकाकरण को कोविन ऐप पर करवाएं पंजीकरण

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश की जनता को लगभग 22.88 लाख वैक्सीन (vaccine) की खुराकें लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि यद्यपि भारत सरकार ने 18-44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए ऑन-साइट पंजीकरण और अप्वाइंटमेंट की सिफारिश की है, लेकिन भारत सरकार ने स्थानीय आधार पर ऑन-साइट पंजीकरण (On-site registration) करने का निर्णय राज्य सरकार पर छोड़ दिया है। उन्होंने टीकाकरण स्थलों पर भीड़ और असुविधा से बचने के लिए युवाओं से आग्रह किया कि वे कोविन ऐप पर अपना पंजीकरण करवाएं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के बद्दी में शुरू हुआ रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी का उत्पादन

कोविड मरीजों की पहचान को चलाएं विशेष अभियान

सीएम जयराम ने कहा कि किसी भी प्रकार के आईएलआई लक्षण वाले कोविड-19 मरीजों की पहचान करने के अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी तंत्र भी विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे न केवल कोविड रोगियों का समय पर पता लगाने में मदद मिलेगी बल्कि इस संक्रमण को फैलने से भी रोका जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: Corona की तीसरी लहर से पहले ही इस जिला में बच्चों में संक्रमण दर बढ़ी

निर्माणाधीन मेकशिफ्ट अस्पतालों को जल्द करवाएं तैयार

सीएम ने कहा कि यदि कोरोना वायरस (Corona Virus) की तीसरी लहर आती है तो उससे निपटने के दृष्टिगत सक्रिय दृष्टिकोण से समयबद्ध तैयारियां सुनिश्चित की जानी चाहिएताकि राज्य किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन मेकशिफ्ट अस्पतालों का कार्य समयबद्ध पूर्ण किया जाना चाहिए और उनमें आवश्यक चिकित्सा उपकरण स्थापित किए जाने चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है