Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

जयराम ने पुलिस की आपराधिक जांच नियमावली और Mobile App की जारी

जयराम ने पुलिस की आपराधिक जांच नियमावली और Mobile App की जारी

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि आपराधिक जांच एक बहुमुखी चुनौती है और सफल अभियोजन के लिए सही जांच आवश्यक है। वह आज यहां हिमाचल प्रदेश पुलिस की ‘आपराधिक जांच नियमावली’ और मोबाइल ऐप ‘अपराध मुक्त हिमाचल’ को जारी करते हुए संबोधित कर रहे थे। सीएम ने कहा कि अगर जांच के पश्चात अपराधियों को सजा मिले तो लोगों में कानून के प्रति विश्वास बढ़ेगा। कानून सुशासन का एक महत्वपूर्ण अंग है और पुलिस जांच की सुशासन में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि आपराधिक जांच नियमावली अधिकारियों के ज्ञान और कौशल में वृद्धि करेगी, जिससे जांच प्रक्रिया का अच्छे से पालन किया जा सके।

यह भी पढ़ें: शीतकालीन प्रवासः Jai Ram की होंगी दो जनसभाएं, यहां पढ़ें पूरा शेड्यूल

जयराम ठाकुर ने कहा कि अपराधिक जांच नियमावली पुलिस विभाग द्वारा जांच प्रक्रिया के मापदंड स्थापित करने की दिशा में एक उत्कृष्ट प्रयास है। इससे न केवल जांच की दिशा निर्धारित होती है, बल्कि जांच अधिकारी को बेहतर और व्यावसायिक तरीके से जांच करने में सहायता मिलती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की आम जनता को त्वरित न्याय प्रदान करना तथा अपराध मुक्त राज्य बनाना है।

सीएम ने कहा कि पुलिस मोबाइल ऐप (Police Mobile App) ‘अपराध मुक्त हिमाचल’ की मदद से आम जनता का सहयोग प्राप्त होगा, जिससे राज्य में अपराध को रोकने में सहायता मिलेगी। इस ऐप की मदद से बिना पहचान बताए लोग शिकायत पंजीकृत कर सकेंगे। इसके लिए लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करना होगा, जिससे प्रदेश को अपराध मुक्त बनाने में उनकी सहभागिता सुनिश्चित हो सके।

सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को नशामुक्त राज्य बनाने के लिए पुलिस अधिकारियों ने प्रदेश में नशा बेचने के मामलों को रोकने के लिए सक्रिय भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि इस सामाजिक बुराई को रोकने के लिए सूचना तंत्र को भी सुदृढ़ करना होगा। पुलिस महानिदेशक एसआर मरडी ने कहा कि इस नियमावली में क्रमबद्ध तरीके से आपराधिक जांच के दौरान पालन किए जाने वाले प्रोटोकाल का विवरण है। इस नियमावली के उपयोग से जांच अधिकारियों को पेशेवर दृष्टिकोण अपनाने में सहायता मिलेगी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एसबी नेगी ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है