Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,596,776
मामले (भारत)
263,226,798
मामले (दुनिया)

जयराम ठाकुर बोले- हिमाचल के हर घर में 2020 तक उपलब्ध होगा पेयजल

अब तक 11 लाख घरों को पेयजल उपलब्ध करवाया गया

जयराम ठाकुर बोले- हिमाचल के हर घर में 2020 तक उपलब्ध होगा पेयजल

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश के प्रत्येक घर में जुलाई, 2022 तक पेयजल (Drinking water) उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसके लिए प्रदेश में जल जीवन मिशन कार्यान्वित किया गया है। यह बात सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल जीवन मिशन के लाभार्थियों से बातचीत करते हुए कही। सीएम ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 3.5 लाख करोड़ रुपये के प्रावधान से 15 अगस्त, 2019 को जल जीवन मिशन का शुभारंभ किया था, जिसका लक्ष्य देशभर के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को वर्ष 2024 तक नल द्वारा पेयजल उपलब्ध करवाना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1704231 परिवार हैं, जिनमें से वर्ष 2019-20 के दौरान 1,61,102 परिवारों को पेयजल उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक विभिन्न कार्यक्रमों के तहत 11 लाख घरों को पेयजल उपलब्ध करवाया गया है, जबकि 6.25 लाख घरों को अभी भी जल उपलब्ध करवाना शेष है। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान 2,44,351 घरों को पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में बिक रहे प्रतिबंधित कीटनाशक, कृषि मंत्री बोले हो कड़ी कार्रवाई

 

जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश जल जीवन मिशन (Himachal Pradesh Jal jeevan Mission) को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने वाला देश का अग्रणी राज्य है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को समुद्रतल से 14 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित लाहुल-स्पीति के ताशिगंग गांव के प्रत्येक घर में नल द्वारा पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत बेहतर गुणवत्तायुक्त पेयजल उपलब्ध करवाने के अलावा सभी आंगनबाड़ियों और शैक्षणिक संस्थानों में पेयजल सुनिश्चित किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि जिला लाहुल-स्पीति, जिला सोलन के विकासखंड कंडाघाट और जिला किन्नौर के पूह विकासखंड में शत प्रतिशत परिवारों को इस मिशन के तहत कवर कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिला किन्नौर में 89 प्रतिशत घरों, जिला सोलन के 81 प्रतिशत परिवार, जिला बिलासपुर में 74 प्रतिशत, जिला हमीरपुर में 72, जिला मंडी में 67, जिला कांगड़ा में 62, जिला शिमला व कुल्लू में 50 प्रतिशत और जिला चंबा में 45 प्रतिशत घरों को कवर किया गया है।

यह भी पढ़ें: Himachal में #Corona संक्रमण से दो लोगों की गई जान, Nerchowk Medical College में थे उपचाराधीन

 

 an example image

जयराम ठाकुर ने कहा कि जल शक्ति विभाग (jal shakti Department) ने कोविड-19 महामारी के दौरान भी प्रभावी ढंग से कार्य किए, जिससे निर्धारित लक्ष्य को समयबद्ध तरीके से पूरा करने में सहायता मिली है। सीएम ने राज्य के सभी 12 जिलों के लाभार्थियों से बातचीत की। लाभार्थियों ने सभी ग्रामीण परिवारों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सीएम का आभार व्यक्त किया। जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने सीएम का स्वागत करते हुए विभाग की कार्यप्रणाली पर रूचि दिखाने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने सीएम को आश्वासन दिया कि हिमाचल प्रदेश वर्ष 2022 के मध्य तक पेयजल उपलब्ध करवाने वाला देश का पहला राज्य बनेगा। सचिव जल शक्ति विभाग अमिताभ अवस्थी ने सीएम का स्वागत किया। जल शक्ति विभाग के प्रमुख अभियंता नवीन पुरी ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। झंडूता के विधायक जीतराम कटवाल शिमला तथा जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियंता व अधीक्षण अभियंता संबंधित जिलों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 an example image

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है