Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

Himachal में शिक्षण संस्थानों को खोलने को लेकर क्या सरकार की योजना-जानिए

सीएम जयराम ठाकुर बोले-जल्द लिया जाएगा कोई फैसला

Himachal में शिक्षण संस्थानों को खोलने को लेकर क्या सरकार की योजना-जानिए

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में कमी आई है। कोरोना (Corona) मामलों में कमी के चलते सरकार ने कई बंदिशों से छूट दी है। अब शिक्षक संस्थानों को खोलने के फैसले पर लोगों की नजर है। लोगों में बड़ा सवाल है कि क्या सरकार शिक्षक संस्थानों (Educational Institutions) को खोलेगी या नहीं। शिमला में मीडिया ने जब सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) से शिक्षण संस्थानों को खोलने को लेकर सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि इस पर जल्द ही कोई निर्णय लिया जाएगा। कुल्लू प्रकरण को लेकर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि जांच रिपोर्ट सरकार के पास पहुंच गई है। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद ही आगामी निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Himachal से दिल्ली भेजे कोविड सैंपल में पाया यूके, डेल्टा और कापा स्ट्रेन

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में कोविड के मामलों में कमी आई है। फिर भी सरकार ने कोविड की दूसरी लहर के लिए बनाए आधारभूत ढांचे को अभी तक कायम रखा है। कोरोना की तीसरी लहर के लिए भी सरकार पूरी तरह से तैयार है। डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variants) को लेकर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि अभी तक इसका कोई मामला हिमाचल में नहीं है। हिमाचल से 1113 सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे थे। इनमें से 681 के रिजल्ट प्राप्त हो गए हैं। 681 में से 305 में कोई भी वेरिएंट नहीं पाया गया है। वहीं, 235 में अलग-अलग वेरिएंट पाए गए हैं। इनमें से 79 में डेल्टा वेरिएंट पाया गया है। उन्होंने कहा कि बाकी सैंपल की रिपोर्ट का भी इंतजार है।


यह भी पढ़ें: फेफड़ों पर ज्यादा असर करता है डेल्टा प्लस वेरिएंट, जानिए पहले के मुकाबले कितना खतरनाक

पिछले कल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) और केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा घोषित राहत पैकेज का सीएम जयराम ठाकुर ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि प्रसन्नत है, पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में पूरे भारत वर्ष में कोविड के संकट में बेहतरीन काम हुआ है। कोविड के कारण लोगों की आर्थिकी प्रभावित हुई है। किसी ना किसी तरह से लोगों पैकेज आदि से मदद करने की कोशिश की गई है। पिछले कल ही देश में 6 लाख 29 हजार करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा हुई है। इसके लिए वह हिमाचल सरकार और जनता की ओर से हार्दिक अभिनंदन करते हैं। उन्होंने कहा कि हेल्थ सेक्टर (Health Sector) में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए घोषित 50 हजार रुपये के पैकेज से काफी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: HP Corona: अभी 1,691 एक्टिव केस, आज 206 कोरोना पॉजिटिव हुए ठीक

साथ ही एमएसपी सेक्टर को दो फीसदी से कम ब्याज की दर पर एक लाख 25 हजार का कर्ज मिलेगा। हिमाचल में एमएसपी सेक्टर (MSP Sector) ज्यादा है। ऐसे में इससे हिमाचल को काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि टूरिज्म के सेक्टर को लेकर भी महत्वपूर्ण घोषणा हुई है। यहां 100 फीसदी गारंटी कर्ज की योजना का ऐलान किया है। साथ ही 11 हजार से अधिक पर्यटक गाइडों, पर्यटन हितधारकों को स्वरोजगार के अवसर मुहैया करवाने की बात कही गई है। हिमाचल टूरिज्म की दृष्टि से देश में महत्वपूर्ण राज्य है। ऐसे में हिमाचल को इसका काफी लाभ होगा। साथ ही आत्म निर्भर रोजगार योजना की अवधि बढ़ाने से भी हिमाचल को लाभ होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है