×

Jai Ram की डीसी, एसपी और CMO के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग, दिए यह निर्देश

Jai Ram की डीसी, एसपी और CMO के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग, दिए यह निर्देश

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने देश तथा प्रदेश में कोरोना महामारी के दृष्टिगत उत्पन्न परिस्थितियों का जायजा लेने के लिए आज शिमला से प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंस (Video conference) की। सीएम ने उचित दूरी सुनिश्चित बनाने के दृष्टिगत लोगों को आवश्यक वस्तुएं प्रदान करने के लिए सभी उपायुक्तों को होम डिलीवरी सिस्टम बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वयंसेवियों तथा पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों को आवश्यक वस्तुएं होम डिलीवरी (Home delivery)के माध्यम से गांव में उपलब्ध करवाई जाएं, ताकि सार्वजनिक वितरण प्रणाली दुकानों पर अनावश्यक भीड़ जमा ना हो।

 


यह भी पढ़ें: कोरोना अपडेटः आज टांडा और IGMC में जांच के लिए आए 88 सैंपल 

जयराम ठाकुर ने प्रदेश के लोगों से पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अप्रैल.को रात 9 बजे से 9ः09 बजे तक घरों की लाइटें बंद करने तथा अपनी बालकनियों में दीपक तथा टाॅर्च जलाने की अपील का अनुसरण करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस दौरान सामाजिक दूरी भी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि इससे कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ने में हमें नई ऊर्जा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि यह अपील अस्पतालों तथा सार्वजनिक सेवाओं, नगर निगम सेवाओं, कार्यालयों, स्ट्रीट लाइटों, पुलिस स्टेशन, उत्पादन सुविधाओं जैसे अन्य आवश्यक क्षेत्रों पर लागू नहीं होगी। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट लाइट, कम्प्यूटर, टीवी, पंखे, फ्रिज तथा एयरकंडिशनर बंद करने को नहीं कहा है।

जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को दिल्ली की निज़ामुद्दीन तब्लीगी जमात (Tablighi jamaat) में शामिल हिमाचल के व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की यात्रा करने वाले व्यक्तियों को शीघ्र चिन्हित करने पर बल दिया जाना चाहिए, ताकि अन्य लोगों में कोरोना वायरस न फैले। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन अथवा आइसोलेशन में रखा जाए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने लाइट आउट इवेंट के दौरान वोल्टेज में बढ़ोतरी तथा मांग में कमी की संभावना से निपटने के दृष्टिगत ग्रिड सुरक्षा के लिए सभी प्रोटोकाॅल संबंधी सभी मामलों पर कदम उठाए गए हैं।

 

यह भी पढ़ें: चोरी छिपे रात के अंधेरे में पंचायत घर पहुंचे प्रधान और पूर्व प्रधान, FIR 

सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस के दृष्टिगत 4286 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है, जिनमें से 1754 व्यक्तियों ने 28 दिनों की निगरानी अवधि पूरी कर ली है। उन्होंने कहा कि आज कोविड-19 के संबंध में 88 व्यक्तियों की जांच की गई है, जिनमें से टांडा मेडिकल काॅलेज से 33 सैंपल तथा आईजीएमसी शिमला में 55 सैंपल एकत्रित किए गए, जिनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस के संबंध में अभी तक 381 व्यक्तियों की जांच की गई है तथा कुल छह मामले पाॅजिटिव पाए गए हैं।

मुख्य सचिव अनिल खाची ने प्रदेश में प्रभावी रूप से कर्फ्यू लगाने तथा किसी भी प्रकार की ढील न देने की आवश्यकता पर बल दिया। पुलिस महानिदेशक एसआर मरडी ने कहा कि आपदा प्रबन्धन अधिनियम के तहत यात्रा संबंधी जानकारी छुपाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने कहा कि 29 चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है