×

Himachal Budget: बेटियों की शादी को 31 हजार का ‘शगुन’, बेरोजगारों को परमिट

 स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना शुरू करने की भी घोषणा

Himachal Budget: बेटियों की शादी को 31 हजार का ‘शगुन’, बेरोजगारों को परमिट

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में एससी (SC), एसटी और ओबीसी (OBC) वर्ग के बीपीएल (BPL) परिवारों की बेटियों के विवाह में अनुदान देने को शगुन योजना शुरू करने का ऐलान सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज हिमाचल विधानसभा (Himachal Vidhan Sabha) में बजट भाषण में किया। 2021-22 में शगुन नाम ने नई योजना प्रस्तावित की है। इसके तहत एससी, एसटी (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग के बीपीएल परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इस योजना पर वर्ष में 50 करोड़ रुपये व्यय होने प्रस्तावित हैं। वर्तमान में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को दो लड़कियों तक 12 हजार रुपये की पोस्ट बर्थ ग्रांट (Post Birth Grant) दी जा रही है। इन्हें छात्रवृत्ति भी मिलती है। युक्तिकरण के सिद्धांत के आधार पर इन दोनों सहायताओं को एकीकृत करके 21 हजार रुपये की पोस्ट बर्थ ग्रांट फिक्स डिपोजिट के रूप में बेटी के जन्म पर ही दी जाएगी।


यह भी पढ़ें: CM जयराम ने बजट में रखा हर वर्ग का ध्यान, किसान से लेकर उद्यमियों तक को मिलेगा लाभ

2021-22 में 40 हजार अतिरिक्त लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी, जिस पर 60 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वरिष्ठ महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से एक नई योजना स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत 65 से 69 वर्ष तक की आयु की सभी पात्र वरिष्ठ महिलाओं को बिना आया सीमा के एक हजार रुपये प्रति माह की दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन (Social Security Pension) प्रदान की जाएगी। इससे करीब 60 हजार महिलाएं लाभाविंत होंगी, 55 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यह भी पढ़ें: Himachal Budget: करुणामूलक और आउटसोर्स को लेकर प्लान, JOA IT पदोन्नत हो सकेंगे क्लास फोर

सीएम जयराम ठाकुर ने बजट भाषण में स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोज़गार (परिवहन) योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत उन वाहन योग्य सड़कों पर, जहां बसों का संचालन नहीं है, वहां 18 सीटों तक के छोटे वाहन चलाए जाएंगे। इस योजना के तहत सरकार बेरोज़गार युवक एवं युवतियों को सभी चिन्हित मार्गों पर रियायती कर दरों पर परमिट (Permit) देने का प्रावधान करेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है