Expand

प्रगति की दौड़ में धर्म और संस्कार पीछे छूट रहे हैं- सीएम जयराम ठाकुर 

प्रदेशवासियों को दी लोहड़ी और मकर सक्रांति की शुभकामनाएं 

प्रगति की दौड़ में धर्म और संस्कार पीछे छूट रहे हैं- सीएम जयराम ठाकुर 

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर रविवार को शिमला के प्रसिद्ध गुरूद्वारा में गुरूद्वारा सिंह सभा द्वारा श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 352वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर आयोजित समारोह में शरीक होने पहुंचे। इस दौरान समारोह में आए लोगों को संबोधित करते हुए सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रगति की दौड़ में धर्म और संस्कार पीछे छूट रहे हैं।
सीएम ने कहा धर्म समाज का आदर्श है और धर्म के प्रति आदर, श्रद्धा व समर्पण होना नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि गुरू गोबिंद सिंह जी का धर्म, समाज व देश के लिए बहुत बड़ा योगदान रहा है। उनका बलिदान और बहादुरी न केवल सिक्ख धर्म व समाज के लिए, बल्कि समूची मानवता के लिए आदर्श और प्रेरणा बना। उनकी प्रेरणाएं और आदर्श आज भी प्रासंगिक हैं और सदैव रहेंगे। महज नौ वर्ष की छोटी से आयु में ही गुरू गोबिंद सिंह जी ने अपने पिता तेग बहादुर सिंह को धर्म और समाज की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान देने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि शायद ही इतिहास में कहीं ऐसा उदाहरण हो, जहां इतना बड़ा बलिदान पीढ़ियों के लिए प्रेरणा बन गया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर प्रदेशवासियों को लोहड़ी और मकर सक्रांति की शुभकामनाएं भी दी।
जयराम ठाकुर ने कहा कि हमें समाज में आदर्श स्थापित करने वाले इन महापुरूषों की गाथाएं पढ़नी चाहिए और भावी पीढ़ियों को भी जानकारी प्रदान करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन महापुरूषों से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं और अपने जीवन को सार्थक बना सकते हैं। अगले वर्ष श्री गुरू नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव है जिसे देशभर में श्रद्धा व उल्लासपूर्वक मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि महापुरूषों के योगदान को स्मरण करने तथा मानवता को संदेश देने वाले इस महापर्व को हिमाचल प्रदेश में भी बड़े स्तर पर मनाया जाएगा और राज्य सरकार हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। इससे पूर्व, गुरू सिंघ सभा शिमला के प्रधान जसविन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री को सरोपा व वीरता का प्रतीक तलवार भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। उन्होंने अन्य गणमान्य व्यक्तियों को भी सम्मानित किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें हिमाचल अभी अभी न्यूज अलर्ट

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है