×

Jai Ram की दून को 29 करोड़ की सौगात, अब तक 203 करोड़ हो चुके हैं खर्च

विकासात्मक परियोजनाओं के किए लोकार्पण और शिलान्यास

Jai Ram की दून को 29 करोड़ की सौगात, अब तक 203 करोड़ हो चुके हैं खर्च

- Advertisement -

सोलन। वर्तमान राज्य सरकार के गत तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान दून विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं पर 203 करोड़ रुपये से अधिक राशि व्यय की गई है। यह बात आज सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने सोलन (Solan) जिला के दून विधानसभा क्षेत्र में लगभग 29 करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद कही। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल में क्षेत्र में 240 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का कार्य चल रहा है। जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य के लोगों ने वर्तमान राज्य सरकार को पिछले तीन वर्षों के दौरान अपना व्यापक समर्थन और सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं (Panchayati Raj Institutions) के चुनावों में बीजेपी (BJP) समर्थित प्रतिनिधियों ने सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की है जो एक इतिहास बना है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में बीजेपी प्रत्याशियों ने प्रदेश की सभी चारों संसदीय सीटों पर रिकॉर्ड मतों के अंतर से जीत दर्ज की है। उन्होंने कहा कि राज्य में हुए विधानसभा उपचुनाव में भी बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की।


यह भी पढ़ें: सीएम जयराम ठाकुर 28 को यहां देंगे गौ अभ्यारण्य-इंडोर स्टेडियम की सौगात

 

 

जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं द्वारा विधानसभा में किए गए व्यवहार ने राज्य के लोगों को शर्मिदा किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस (Congress) नेताओं ने राज्यपाल के साथ भी दुर्व्यवहार किया, जिससे पता चलता है कि इन नेताओं का लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति कोई सम्मान नहीं है। उन्होंने कहा कि जनमंच और सीएम हेल्पलाइन जैसे कार्यक्रमों ने जनता की शिकायतों का समाधान करने में मदद की है। हिमकेयर योजना गरीब परिवारों के बीमार रोगियों का पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क उपचार करने और लंबी बीमारी से पीड़ित मरीजों के परिवारों को सहायता प्रदान करने में सहारा योजना मददगार साबित हुई है।

यह भी पढ़ें: इस #Budget_Session में शास्त्री व LT को मिल सकती है सौगात, क्या बोले जयराम- जाने

उन्होंने अधिकारियों को सभी विकासात्मक परियोजनाओं, जिनका आज शिलान्यास किया गया के कार्य को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए। सीएम ने पट्टा महलोग के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में स्तरोन्नत करने, गौ-अभ्यारण्य हांडा कुण्डी के विस्तार कार्य के लिए एक करोड़ रुपये और चंडी में लोक निर्माण विभाग का उपमंडल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मानपुरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और उच्च विद्यालय झाड़ माजरी को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बद्दी में 6.74 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इंडोर स्टेडियम और हांडी कुंडी में लगभग तीन करोड़ रुपये की लागत से विकसित किए गए गौ-अभ्यारण्य का लोकार्पण किया। उन्होंने बरोटीवाला में दो करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा चार करोड़ रुपये की लागत से बद्दी बद्दी एंट्री ब्रिज से पेट्रोल पंप तक, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के समीप सनसीटी सड़क के फोरलेनिंग कार्य का शिलान्यास किया।

यह भी पढ़ें: IT Cell से बोले जयराम-सोशल मीडिया में हिमाचल विस प्रकरण का करें प्रचार-प्रसार

 

 

सीएम ने बद्दी तहसील में धर्मपुर, भूपनगर और कोटला के लिए 1.60 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली ट्यूबवेल उठाऊ पेयजल योजना, खरोटा गुरदासपुरा और आसपास के गांवों के लिए 1.74 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना, बधेरी और आसपास के गांवों के लिए 78 लाख रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना, जल जीवन मिशन के तहत 72 लाख रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना भटोली कलां के सुधार एवं रेट्रोफिटिंग कार्य किशनपुरा और इसके आसपास के गांवों में 1.22 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना के रेट्रोफिटिंग और सुधार कार्य, जल जीवन मिशन के तहत मालपुर और इसके आसपास के गावों में 48 लाख रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना के रेट्रोफिटिंग एवं सुधार कार्य, राजपूत बस्ती थाना के लिए रता खड्ड के ऊपर 3 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 60 मीटर लंबे स्पेन पुल और बद्दी में 3.33 करोड़ रुपये की लागत से बनने होने वाले महिला पुलिस थाना का शिलान्यास किया।
सीएम ने हांडा कुंडी गौ-अभ्यारण्य का बेहतरीन प्रबंधन सुनिश्चित करने में योगदान के लिए पांच व्यक्तियों को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर क्षेत्र के अनेक कांग्रेस नेता कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए। ग्रामीण विकास और पंचायती राज और पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर (Animal Husbandry Minister Virender Kanwar) ने कहा कि हांडा कुंडी गौ-अभ्यारण्य ना केवल यह सुनिश्चित करेगा कि सड़कों पर एक भी गाय ना छोड़ी गई हो, बल्कि किसानों की फसलों की भी रक्षा होगी। उन्होंने गौशाला के सुदृढ़ीकरण और रख-रखाव के लिए पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करवाने के लिए सीएम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के सभी जिलों में गौ-अभ्यारण्य स्थापित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने आशा व्यक्त की की जून, 2022 तक राज्य छोड़ी गई गायों से मुक्त हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: जयराम बोले- नेतृत्व और दिशा विहीन हो गई है #Congress, हर जगह हो रही थू-थू

 

 

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सुरेश कश्यप (BJP President Suresh Kashyap) ने कहा कि सीएम जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल में अभूतपूर्वक विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि बीजेपी एक बार फिर 2022 में सत्ता में आए, ताकि विकास की गति निर्बाध चलती रहे।दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र में सीएम का स्वागत किया। राज्य जल प्रबंधन बोर्ड के अध्यक्ष दर्शन सिंह सैनी ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष अशोक शर्मा ने सीएम का स्वागत किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक विनोद चंदेल और केएल ठाकुर, सोलन जिला परिषद के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, प्रदेश बीजेपी के उपाध्यक्ष पुरषोत्तम गुलेरिया, सोलन बीजेपी जिलाध्यक्ष व डीसी सोलन केसी चमन भी उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है