×

नेरचौक मेडिकल कॉलेज को शुरू होने के दो साल चार महीने बाद मिली सिटी स्कैन सुविधा

7 करोड़ रुपए की लागत की सिटी स्कैन मशीन का जयराम ठाकुर ने किया उद्घाटन

नेरचौक मेडिकल कॉलेज को शुरू होने के दो साल चार महीने बाद मिली सिटी स्कैन सुविधा

- Advertisement -

मंडी। लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचौक (Nerchowk Medical College) को शुरू होने के करीब दो साल चार महीने बात आखिरकार सिटी स्कैन सुविधा (CT Scan Facility) नसीब हो गई है। सीएम जयराम ठाकुर ने आज मंडी जिला में लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज (Lal Bahadur Shastri Medical College) नेरचौक में 7 करोड़ रुपए की लागत की 128 स्लाइस सिटी स्कैन और 1.20 करोड़ रुपए की लागत की सीलिंग माउटिड एक्स-रे मशीन उद्घाटन (CT Scan Inauguration) किया। आपको बता दें कि सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने ही 20 अक्टूबर 2018 को नेरचौक मेडिकल कॉलेज की ओपीडी और आईपीडी का विधिवत उद्घाटन किया। इसके बाद से इतने बड़े मेडिकल कॉलेज (Medical College) में सिटी स्कैन की सुविधा ही उपलब्ध नहीं थीं।


यह भी पढ़ें: इस दिन से आम आदमी को भी लगेगा कोरोना का टीका, मंत्रियों को देने होंगे पैसे

ऐसे में मरीजों को नेरचौक मेडिकल कॉलेज से 12 किलोमीटर दूर जोनल अस्पताल मंडी (Zonal Hospital Mandi) सिटी स्कैन करवाने भेजा जाता था। यही नहीं, जो मरीज नेरचौक मेडिकल में भर्ती होते थे उन्हें भी सिटी स्कैन करवाने के लिए 12 किलोमीटर दूर जोनल अस्पताल मंडी भेजा जाता था। बताया जा रहा है कि सिटी स्कैन मशीन हॉलैंड से लाई गई है। सिटी स्कैन मशीन के उद्घाटन (CT Scan Inauguration) पर सीएम जयराम ठाकुर ने विद्यार्थियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह सिटी स्कैन मशीन पूरे क्षेत्र में सबसे आधुनिक मशीन है। उन्होंने कहा कि मशीन प्रदेश के मंडी, कुल्लू, लाहुल-स्पीति, बिलासपुर, हमीरपुर और चंबा जिलों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में अहम भूमिका निभाएगी।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि इस नेरचौक मेडिकल कॉलेज ने कोविड-19 महामारी के दौरान सराहनीय सेवाएं प्रदान की हैं। नेरचौक मेडिकल कॉलेज लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा सुविधाएं प्रदान करने में भी इस क्षेत्र का उत्कृष्ठ महाविद्यालय बन कर उभरा है। प्रदेश और केंद्र सरकार के सहयोग से कैंसर देखभाल केंद्र स्थापित करने के लिए 45 करोड़ रुपये की परियोजना प्रदान करने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र के लोगों को बेहतर केंसर देखभाल सुविधाएं सुनिश्चित होगी।

जयराम ठाकुर ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचौक में 6.10 करोड़ रुपए की लागत से कोविड-19 मेक शिफ्ट अस्पताल स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि महामारी समाप्त होने के बाद सरकार ने इस मेक शिफ्ट अस्पताल का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है। सीएम जयराम ठाकुर ने नेरचौक मेडिकल कॉलेज के दंत चिकित्सा विभाग को 94 लाख रुपए की लागत की टीएमटी, ईएचसीओ, ब्रोन्कोस्कोप चिकित्सा उपकरण और 37 लाख रुपए की लागत की सीबीसीटी तथा एक्स-रे मशीन समर्पित की। इस मौके पर बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी, लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचौक के प्राचार्य प्रोफेसर आरसी ठाकुर, सांसद राम स्वरूप शर्मा, विधायक विनोद कुमार, जिला परिषद मंडी के अध्यक्ष पाल वर्मा, अटल आर्युविज्ञान एवं अनुसंधान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुरेन्द्र कश्यप, उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, चिकित्सा महाविद्यालय के संयुक्त निदेशक डीसी ठाकुर, चिकित्सा महाविद्यालय के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जीवानंद चौहान भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है