×

Himachal: अवैध खनन और ओवरलोडिंग पर लगेगी लगाम, ऊना में खुली पांच खनन चेक पोस्ट

सीएम जयराम ठाकुर ने वर्चूअली और उद्योग मंत्री ने बाथू पहुंच किया शुभारंभ

Himachal: अवैध खनन और ओवरलोडिंग पर लगेगी लगाम, ऊना में खुली पांच खनन चेक पोस्ट

- Advertisement -

ऊना। हिमाचल के ऊना (Una) जिला के हरोली उपमंडल के बाथू में राजीव गांधी कॉमन फैसिलिटी सेंटर में जिला के पांच बॉर्डर पर स्थापित खनन पोस्टों का लोकार्पण समारोह आयोजन किया गया। इस मौके पर उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कार्यक्रम में शिरकत की जबकि सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने शिमला से ऑनलाइन (Online) जुड़कर इन पोस्टों का लोकार्पण किया। इस मौके पर उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत प्रदेश है जहां प्रबंध संपदा और नदियां बड़ी मात्रा में विद्यमान है और यही कारण है कि यहां पर मिनरल्स प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। यहां पर कई लोगों ने हेलन के लिए लीज ली है, क्रशर चलाए जा रहे हैं। इसके बावजूद कई शिकायतें आती हैं कि यहां पर माइनिंग गैरकानूनी ढंग से की जा रही है, ओवरलोडिंग की जा रही है। इन सभी मामलों पर नकेल कसने के लिए प्रदेश सरकार ने अवैध खनन पोस्टों (Illegal Mining Posts) का स्थापन किया है।


यह भी पढ़ें:Budget Session: इन 5,651 शिक्षकों और गैर शिक्षकों ने #Corona में निभाई ड्यूटी

इन खनन चेकपोस्ट से अवैध खनन और ओवरलोडिंग पर पूरी तरह से नकेल कसी जाएगी। विक्रम ठाकुर ने कहा कि सरकारें इस तरह की चेक पोस्ट हटाती आई हैं, लेकिन इस सरकार ने पोस्ट लगाकर केवल कानूनी ढंग से खनन गतिविधियों को कानून के दायरे में ही संचालित करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। विक्रम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश भर में जहां-जहां खनन हो रहा है क्रशर स्थापित किए गए हैं वहां इस तरह की चेकपोस्ट लगाकर गैर कानूनी गतिविधियों को विराम दिया जाएगा। वहीं जिला ऊना में खनन को लेकर एनजीटी (NGT) में हुई शिकायत और एनजीटी द्वारा उस पर संज्ञान लेने के सवाल पर उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर (Industries Minister Vikram Singh Thakur) ने कहा कि एनजीटी का हमेशा यह उद्देश्य रहा है कि देश भर में जलवायु स्वच्छ रहे। इसी मामले को लेकर कुछ लोग एनजीटी के पास गए हैं जिस के संबंध में कुछ दिशा निर्देश एनजीटी की तरफ से प्रदेश को मिले हैं। पर्यावरण संरक्षण को लेकर एनजीटी की तरफ से जो भी दिशा निर्देश मिलेंगे उनका पालन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:हिमाचल कैबिनेट की बैठक आज, बढ़ते कोरोना से निपटने पर होगा मंथन

चेक पोस्टों के लिए होंगी नई भर्तियां

वहीं निजी बस ऑपरेटर द्वारा कोर्ट जाने की चेतावनी के मामले पर विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार निजी बस ऑपरेटर्स (Private bus Operators) की परेशानी को समझती है। सरकार उन्हें किसी तरह से राहत देने के प्रयास में लगी है। वहीं, विभाग द्वारा बनाई गई माइनिंग चैक पोस्टों पर रिटायर कर्मियों को रखने के सवाल पर विक्रम ठाकुर ने साफ़ कर दिया कि फिलहाल अनुभवी होने के चलते इन लोगों को चैक पोस्ट्स पर लगाया गया है और आने वाले समय में विभाग द्वारा नई भर्तियां भी की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है