Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

Jai Ram बोले- शादियों को घरों या न्यायालयों में ही संपन्न करने का लिया निर्णय

नाहन मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट का किया शुभारंभ

Jai Ram बोले- शादियों को घरों या न्यायालयों में ही संपन्न करने का लिया निर्णय

- Advertisement -

शिमला/नाहन। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना (Corona) महामारी की दूसरी लहर अधिक घातक है, इसलिए अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में होने वाले विवाह कार्यक्रमों को केवल घरों या न्यायालयों में ही संपन्न करने का निर्णय लिया है। विवाह के लिए किसी को भी मैरिज पैलेस (Marriage Palace), टेंट, कैटरिंग और डीजे इत्यादि किराए पर लेने की अनुमति नहीं होगी। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार रोगियों की कोविड जांच में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि रोगियों को समय रहते उपचार सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालय नाहन को 32 लाख रुपये की रेफ्रिजरेटिड सेट्रिफ्यूजड और रीयल टाइम पीसीआर मशीन प्रदान की गई है, जिससे कोविड-19 रोगियों की जांच में तेजी लाने में सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Jai Ram का आग्रह- बेहद कठिन दौर, हो सके तो लोग टाल दें शादियां

सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम से जिला सिरमौर के डॉ. वाईएस परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन में 300 एलपीएम क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) का शुभारंभ किया। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में महामारी से लड़ने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड रोगियों को बेहतर उपचार और उनकी ऑक्सीजन की आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से सरकार ने चिकित्सा महाविद्यालय नाहन में इस पीएसए संयंत्र की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र के लिए भारत सरकार द्वारा उपकरण प्रदान किए गए और राज्य सरकार द्वारा गैस मैनीफोल्ड संयंत्र, ऑक्सीजन, पाइप लाइन, सिविल और इलेक्ट्रिक कार्य पर लगभग 58 लाख रुपये खर्च किए गए। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र पर 1.25 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।


यह भी पढ़ें: Cabinet: शादियों में टेंट और बैंड पर रोक, कम्युनिटी-मैरिज हॉल भी नहीं होंगे बुक

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस संयंत्र से 300 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) ऑक्सीजन का उत्पादन होगा और इसे कोविड आइसोलेशन वार्ड के 25 बिस्तरों की ऑक्सीजन पाइप लाइन से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र से वेंटिलेटर स्पोर्ट पर निर्भर गंभीर रोगियों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे उनकी ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) पर निर्भरता कम होगी। सीएम ने कहा कि अब तक ऑक्सीजन सिलेंडर को हर दो घंटे में बदलने की आवश्यकता होती थी, जिसके लिए श्रमिकों और परिवहन पर निर्भर रहना पड़ता था। इस संयंत्र की स्थापना से जरूरतमंद रोगियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध रूप से सुनिश्चित होगी।

यह भी पढ़ें: Cabinet: विभिन्न श्रेणियों के ये 219 पद अनुबंध आधार पर भरने को मंजूरी

सीएम ने नाहन चिकित्सा महाविद्यालय में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए 1000 एलपीएम क्षमता वाला एक अतिरिक्त ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की भी घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल (Health Minister Dr. Rajiv Saizal) ने कहा कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में पीएसए संयंत्र स्थापित किए गए हैं और शीघ्र ही अन्य क्षेत्रों में भी इस प्रकार के ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे चिकित्सा महाविद्यालय में रोगियों को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि यह केवल सीएम जय राम ठाकुर और केंद्र सरकार के प्रभावी समन्वय से संभव हो पाया है।

यह भी पढ़ें: सीएम बोले- हिमाचल टीकाकरण में देशभर में अव्वल, 21 लाख से अधिक खुराकें दीं

सांसद और बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में सीएम जयराम ठाकुर के नेतृत्व में कोरोना महामारी से प्रभावी ढंग से निपट रही है। उन्होंने सीएम से राज्य में कोविड जांच में तेजी लाने का आग्रह किया, ताकि इस वायरस को और अधिक फैलने से रोका जा सके। विधायक नाहन डॉ. राजीव बिंदल ने सीएम का नाहन क्षेत्र के लिए पीएसए संयंत्र समर्पित करने के लिए आभार व्यक्त किया। यह कोविड रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालय के पूर्ण रूप से कार्यशील होने से जिला व क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायता मिलेगी। डीसी सिरमौर डॉ. आरके पुर्थी ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी, विधायक रीना कश्यप, एमसी की अध्यक्षा श्यामा देवी, बीजेपी मंडलाध्यक्ष प्रताप ठाकुर वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े, जबकि सीएम के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी और सीएम के सलाहकार डॉ. आरएन बत्ता सीएम के साथ शिमला में उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है