Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

Hamirpur और Chamba में ऑक्सीजन की टेंशन खत्म, हुआ कुछ ऐसा

जयराम ने Hamirpur और Chamba में ऑक्सीजन संयंत्रों का किया लोकार्पण

Hamirpur और Chamba में ऑक्सीजन की टेंशन खत्म, हुआ कुछ ऐसा

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम से पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा और डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर में प्रैशर स्विंग ऐड्सॉप्र्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्रों (Oxygen Plants) का लोकार्पण किया। चंबा के संयंत्र की क्षमता 400 पीएलएम और हमीरपुर (Hamirpur) के संयंत्र की क्षमता 300 पीएलएम (PLM) है। सीएम ने कहा कि ये दोनों संयंत्र इन चिकित्सा महाविद्यालयों में भर्ती मरीजों को निर्बाध रूप से ऑक्सीजन (Oxygen) की आपूर्ति  सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के समक्ष प्रदेश के वर्तमान ऑक्सीजन के कोटे को 15 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 30 मीट्रिक टन करने का आग्रह किया है, ताकि प्रदेश की बढ़ती ऑक्सीजन आवश्यकता को पूरा किया जा सके।

यह भी पढ़ें :Kangra जिला में दुकानें खोलने और बंद करने का समय निर्धारित-जानिए… 

केंद्र से हिमाचल के लिए 13 ऑक्सीजन संयंत्र स्वीकृत


केंद्र सरकार ने पहले से ही प्रदेश के लिए 13 ऑक्सीजन संयंत्र स्वीकृत किए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में स्वीकृत किए गए। सात संयंत्रों  में से 6 धर्मशाला (Dharamshala), मंडी, शिमला, चंबा, नाहन (Nahan), हमीरपुर में स्थापित हो गए हैं और टांडा में शीघ्र ही संयंत्र स्थापित हो जाएगा। जयराम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा राज्य के लिए स्वीकृत 6 ऑक्सीजन संयंत्र जिला कांगड़ा के नागरिक अस्पताल पालमपुर, जोनल अस्पताल मंडी (Zonal Hospital Mandi), जिला शिमला के नागरिक अस्पताल रोहड़ू और नागरिक अस्पताल खनेरी, जिला सिरमौर में डॉ. यशवंत सिंह परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय और क्षेत्रीय अस्पताल सोलन (Regional Hospital Solan) में स्थापित किए जाएंगे।

बी-टाइप के ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाने का मामला

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के लिए पांच हजार डी-टाइप (D-Type) और तीन हजार बी-टाइप के ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाने का मामला केंद्र सरकार के समक्ष रखा है, ताकि प्रदेश में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके और ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति बनी रहे। जयराम ठाकुर ने कहा कि डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यलय हमीरपुर में एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पीएसए प्लांट (PSA Plant) 30 बिस्तरों वाले समर्पित कोविड वार्ड (Covid Ward) में निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि यह वार्ड तीन माह के रिकॉर्ड समय में स्थापित किया गया है और मरीजों को निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति प्रदान करने के लिए इसे 300 एलपीएम पीएसए प्लांट से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि सभी 30 कोविड बिस्तरों में ऑक्सीजन की सुविधा प्रदान की गई है और बीमार मरीजों के लिए 20 वेंटिलेटर स्थापित किए गए हैं। इस वार्ड में छः आईसीयू बिस्तर, चार एचडीयू बिस्तर, एक ऑपरेशन थियेटर, लेबर रूम और 20 ऑक्सीजनयुक्त बिस्तर होंगे जो 24 घंटे कोरोना के मरीजों को सघन देखभाल सेवाएं प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़ें : Himachal में इस माह अब तक क्या रहा आंकड़ा, आज कितने केस-कितने ठीक- जाने…

अनुराग ठाकुर ने राज्य सरकार के कदमों की सराहना की

सीएम ने कहा कि चंबा का ऑक्सीजन संयंत्र जिला चंबा के लोगों को सुविधा प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा, क्योंकि अभी तक चिकित्सा आपातकाल के दौरान मंडी से ऑक्सीजन सिलेंडर लाने में दो दिन का समय लगता था। उन्होंने कहा कि यह संयंत्र मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन उपलब्ध करवाएगा।  वित्त एवं कॉरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 (Covid-19) मरीजों को ऑक्सीजन की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस महामारी से लड़ने के लिए राज्य सरकार को हर संभव सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने प्रदेश के लोगों से राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी मानक संचालक प्रक्रियाओं (SOP) और दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया।

हमीरपुर के विधायक नरेंद्र ठाकुर और चंबा के विधायक पवन नैयर ने इस अवसर पर क्षेत्र के लिए ऑक्सीजन संयंत्रों को समर्पित करने के लिए सीएम का आभार व्यक्त किया। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने सीएम का स्वागत करते हुए इन पीएसए संयंत्रों की विभिन्न विशेषताओं की विस्तृत जानकारी दी। पूर्व सीएम प्रेम कुमार धुमल, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल, सांसद किशन कपूर, डीसी चंबा डीसी राणा, डीसी हमीरपुर देबश्वेता बनिक सहित अन्य अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम बैठक में भाग लिया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है