Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

HIV Positive के साथ रहने वाले बच्चों के लिए नई योजना, Jai Ram ने किया शुभारंभ

HIV Positive के साथ रहने वाले बच्चों के लिए नई योजना, Jai Ram ने किया शुभारंभ

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में एचआईवी पॉजिटिव के साथ रहने वाले बच्चों के लिए पोषाहार योजना का आगाज हो गया है। सीएम जयराम ठाकुर ने आज यहां राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर हिप्र राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय जागरुकता अभियान के दौरान इस योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि यह पहल 18 वर्ष आयु तक के लगभग 400 एचआईवी पॉजिटिव पाए गए युवाओं को पौष्टिक आहार प्रदान करने तथा उनकी प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित होगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इन बच्चों को सामान्य जीवन जीने तथा स्वस्थ जीवन के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष से प्रत्येक गर्भवती महिला की एचआईवी जांच करना अनिवार्य बनाने का एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, ताकि यदि कोई माता एचआईवी पॉजीटिव पाई जाती है तो यह विषाणु बच्चे तक न पहुंचे।

राज्य में एड्स के बढ़ते मामलों जो वर्तमान में लगभग 5700 हैं, पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए सीएम ने कहा कि इस बीमारी के बारे में ग्रामीण स्तर तक व्यापक जागरुकता की आवश्यकता है। स्वयंसेवी संगठनों तथा निजी तौर पर लोगों को एचआईवी के बारे में प्रत्येक नागरिक को जागरूक बनाने में स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों में सहयोग के लिए आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि जागरुकता अभियान को स्कूलों तथा कॉलेजों में बड़े पैमाने पर करने के अलावा स्किट, नुक्कड़ व नाटकों के आयोजन पर विशेष बल दिया जाना चाहिए, क्योंकि आम जनमानस में ये संचार के प्रभावी माध्यम हैं। 

इस अवसर पर अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्धाज ने कहा कि युवा नशे की लत में पड़ रहे हैं और यह बुराई तेजी से समाज में फैल रही है और विशेषकर युवा इसके शिकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि नशीली वस्तुओं का विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा रहा है और इसपर अंकुश लगाना आवश्यक है और साथ ही इसमें संलिप्त लोगों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नशाखोरी के मुद्दे पर बेहद गंभीर है और नशामुक्त समाज के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग राज्य में सभी एचआईवी पॉजिटिव बच्चों को विशेष सुविधा प्रदान करेगा। 

इससे पूर्व, सीएम ने रिज मैदान पर हि.प्र. एड्स नियंत्रण समिति द्वारा आयोजित ‘रैड रिब्बन फेयर का उद्घाटन किया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित हॉफ मैराथन तथा दो आईसीटीसी वाहनों, जो प्रदेश में एड्स जागरुकता अभियान के लिए प्रयोग में लाई जाएंगी, को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने समिति की वेबसाइट तथा टवीटर हैंडल का शुभारंभ किया और एआरटी तथा आईसीटीसी केंद्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वयंसेवी संस्थानों व निजी तौर पर पुरस्कार भी प्रदान किए।

Jai Ram के बोल,Opposition सरकार के कामकाज के आकलन करने की जल्दबाजी में, But We Are Satisfied

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है