Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

#PM_Modi और केंद्रीय नागर विमानन मंत्री से मिले #JaiRam, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

जयराम ने पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती समारोह में पीएम मोदी को वर्चुअली भाग लेने के लिए किया आमंत्रित

#PM_Modi और केंद्रीय नागर विमानन मंत्री से मिले #JaiRam, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

- Advertisement -

नई दिल्ली। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने आज नई दिल्ली (New Delhi) में पीएम नरेंद्र मोदी से भेंट की। उन्होंने पीएम को वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश 25 जनवरी, 2021 को 50वां पूर्ण राज्यत्व दिवस मनाएगा। उन्होंने पीएम से इस अवसर पर प्रदेश के लोगों को आशीर्वाद देने का आग्रह किया। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सीएम जयराम ठाकुर को वर्तमान सरकार के सफलतापूर्वक तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने और 25 जनवरी, 2021 को पूर्ण राज्यत्व दिवस के स्वर्ण जयंती समारोह (Golden Jubilee Function Of Statehood) के लिए बधाई दी। उन्होंने दोनों में से एक कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से शामिल होने और भविष्य में राज्य को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।


यह भी पढ़ें: #Virbhadra का वार- मुझे ना सिखाएं #JaiRam कि क्या करना है, दी यह चुनौती

सीएम जयराम ठाकुर ने पीएम का पिछले तीन वर्ष के दौरान विशेषकर महत्वाकांक्षी परियोजनाओं अटल टनल आदि के सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार को सहयोग प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया। जयराम ठाकुर ने राज्य की प्रगति को निर्बाध रूप से चलाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से लगातार सहयोग करने के लिए पीएम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी पीएम के राज्य के प्रति विशेष लगाव के लिए आभारी है।


जयराम ठाकुर ने पीएम को जिला शिमला (Shimla) में 1796 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 111 मैगावाट की सावड़ा कुड्डू परियोजना का लोकार्पण करने के लिए आमंत्रित किया। यह जल ऊर्जा उत्पादन का प्रमुख स्त्रोत होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र की नीति सहयोग के कारण 2497 करोड़ रुपये के संयुक्त निवेश के साथ 210 मैगावाट लूहरी स्टेज-1 और 66 मैगावाट धौला सिद्ध परियोजना आधारशिला के लिए तैयार है। उन्होंने पीएम से परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए भी अनुरोध किया।

उन्होंने 233.32 मीलियन यूएस डॉलर की एडीबी वित्त पोषित पर्यटन अधोसंरचना विकास परियोजना को शीघ्र मंजूरी देने का आग्रह किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट नागचला की वर्तमान स्थिति से अवगत करवाया और विभिन्न स्वीकृतियां शीघ्र प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने प्रधानमंत्री के समक्ष राज्य में बल्क ड्रग फार्मा पार्क (Bulk Drug Pharma Park) की स्थापना का पक्ष रखा और अवगत करवाया कि राज्य ने देश में स्वदेशी वस्तुओं के निर्माण के लिए इलैक्ट्रिक डिवाइस मैनुफेक्चरिंग हब स्थापित करने का प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया है। सीएम ने पीएम को पिछले तीन वर्ष के दौरान प्रदेश की प्रगति के बारे में अवगत करवाया और राज्य में चल रही विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की स्थिति की जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार 27 दिसंबर, 2020 को कार्यकाल के तीन वर्ष पूरे कर रही है। बैठक में सीएम के साथ सीएम के प्रधान निजी सचिव डॉ. आर.एन. बत्ता भी उपस्थित थे।

सीएम जयराम ठाकुर ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह (Union Civil Aviation Minister Hardeep Singh) पुरी से भेंट की। सीएम ने केंद्रीय मंत्री से जिला मंडी के नागचला में ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के रेडार सर्वेक्षण में तेजी लाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित हवाई अड्डा हिमाचल प्रदेश के पर्यटन को प्रोत्साहन प्रदान करने के साथ आवश्यकता के समय एयरफोर्स (Airforce) के लिए बेस के रूप में सेवाएं प्रदान करने के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने सभी सर्वेक्षण औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करने के साथ राज्य सरकार के विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया। सीएम ने शिमला और गगल हवाई अड्डों के रन-वे के विस्तार के साथ शिमला हवाई अड्डे पर वायु परिवहन सेवा को पुनः शुरू करने का भी आग्रह किया। केंद्रीय मंत्री ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकारण के अधिकारियों को प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। सीएम के प्रधान निजी सचिव डॉ. आरएन बत्ता और आवासीय उप-आयुक्त विवेक महाजन इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है