Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,092
मामले (भारत)
117,591,889
मामले (दुनिया)

डॉ परमार को सीएम जयराम की श्रद्धांजलि, की ये बड़ी घोषणा

डॉ परमार को सीएम जयराम की श्रद्धांजलि, की ये बड़ी घोषणा

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश भर में हिमाचल निर्माता डॉ. वाईएस परमार की जयंती मनाई जा रही है। इस अवसर पर राज्यस्तरीय समारोह पीटरहॉफ (Peterhoff) में मनाया गया। कार्यक्रम में सीएम जयराम ठाकुर, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित कई गणमान्य मौजूद रहे। इस अवसर सभी ने हिमाचल निर्माता डॉ परमार को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने कहा कि हिमाचल निर्माता डॉ वाईएस परमार के जीवन से बहुत चीजें सीखने वाली है।
सीएम ने कहा कि हमारी नई पीढ़ी को महान व्यक्तियों के जीवन तथा उनके द्वारा समाज के विकास के प्रति दिए गए योगदानों से अवगत करवाया जाना चाहिए। इस दिवस के महत्व को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार भविष्य में राज्य की सभी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों तथा कॉलेजों में समारोह आयोजित करवाएगी ताकि छात्र डॉ. परमार के जीवन तथा योगदानों के बारे में जान सकें तथा उनसे प्रेरणा ले सकें।


यह भी पढ़ें: अर्द्धसैनिक बल में असिस्टेंट कमांडेंट बना सरकाघाट का पंकज ठाकुर

 

इस पहाड़ी राज्य को अस्थित्व में लाने के लिए उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। पहाड़ी राज्य को विकास के पथ पर ले जाने के लिए एक विज़न उन्होंने दिया और उसी के तहत हम विकास के मार्ग पर यहां तक आ पहुंचे हैं। आज उनके पदचिन्हों पर आगे बढ़ने की ज़रूरत है। डॉ परमार के योगदान (Contribution) को हमेशा याद रखेगा।

 

जयराम ने कहा कि पहले डॉ. परमार की जयंती पर लाइब्रेरी में कार्यक्रम का आयोजन होता था, लेकिन हिमाचल के लिए जो योगदान है उसे देखते हुए हमने इसे बड़े स्तर पर मनाने का निर्णय लिया। विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि डॉ परमार का मार्गदर्शन आज भी उतना ही सार्थक है जितना हिमाचल बनने के समय था। उनकी दूरदर्शी सोच के चलते हिमाचल विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। इस मौके पर विधानसभा की तरफ से डॉ परमार के जीवन पर आधारित पुस्तक भी प्रकाशित (Publish) की गई है, जिसकी 1000 प्रतियां आज बांटी जाएंगी, उधर विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने भी डॉ परमार की जयंती पर कहा कि डॉ परमार ने हिमाचल के हितों की लड़ाई लड़ी। पहाड़ी राज्यों के विकास के लिए अलग से मापदंड बनाएं। हिमाचल बनने के समय हिमाचल की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, लेकिन डॉ परमार की दूरदर्शी सोच के कारण कृषि, बागवानी, पर्यटन व ऊर्जा के क्षेत्र में हिमाचल आगे बढ़ा।


परमार जयंती पर रक्तदान शिविर

सोलन में सिरमौर कल्याण मंच डॉ. परमार की जयंती पर उन्हें याद किया गया। नगर परिषद अध्यक्ष डीके ठाकुर सहित सिरमौर कल्याण मंच के सभी सदस्यों ने सोलन के चिल्ड्रन पार्क में लगी डॉ. यशवंत सिंह परमार की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। सिरमौर कल्याण मंच की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। नगर परिषद के सभागार में रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। शिविर में 50 यूनिट रक्तदान किया गया।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है