Covid-19 Update

1,37,766
मामले (हिमाचल)
1,02,285
मरीज ठीक हुए
1965
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

Mandi: पद्धर में खुलेगा HRTC पास काउंटर, सिविल जज कोर्ट की भी आस

सीएम जयराम ठाकुर ने आज द्रंग विस में करोड़ों के शिलान्यास और उद्घाटन किए

Mandi: पद्धर में खुलेगा HRTC पास काउंटर, सिविल जज कोर्ट की भी आस

- Advertisement -

मंडी। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram) Thakur ने कहा कि पद्धर में हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) का पास काउंटर खोला जाएगा और विधानसभा क्षेत्र में दो अतिरिक्त मिनी बसें चलाई जाएंगी। साथ ही पद्धर में सिविल जज कोर्ट (Civil Judge Court) खोलने के भी प्रयास किए जाएंगे। सीएम जयराम ठाकुर ने आज मंडी (Mandi) जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र में लगभग 50 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण किए। सीएम ने सिघाली-पराशर सड़क पर बग्गी नाला में 3.94 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 45 मीटर पुल, तहसील पद्धर की ग्राम पंचायत चूकु के अन्तर्गत जनजातीय जनसंख्या के लिए 1.94 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पेयजल योजना और ऊहल नदी से तुंग बिजान की आंशिक रूप से कवर बस्तियों तथा आस-पास के गांवों के लिए 2.68 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया। जयराम ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साहल के लिए 1.75 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भवन, पराशर में 50 लाख रुपये की लागत से बनने वाले हैलीपैड, ऊहल नदी पर बरोट से मुलतान तक 53.62 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 60 मीटर पैदल चलने योग्य पुल, पद्धर-हरडगलू सड़क पर रिगाद नाला पर 1.08 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले आरसीसी टी-बीम पुल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुद्धर में 1.26 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली विज्ञान प्रयोगशाला, ग्राम पंचायत बाथड़ी के जुलंग संगलवान से बाथड़ी और आस-पास के गांवों को नल द्वारा जल उपलब्ध करवाने के लिए 1.16 करोड़ रुपये की लागत से पूरी होने वाली जलापूर्ति योजना के सुधारीकरण एवं संवर्धन और हरडगलू में 38 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मुख्यमंत्री लोक भवन की आधारशिलाएं रखीं।


यह भी पढ़ें: हिमाचल दिवसः कोरोना वार्रियर्स को मिलेगा 1500 रुपए मानदेय, होटल इंडस्ट्री को भी राहत

 

 

उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana-2) के अंतर्गत क्रमशः 25.19 करोड़ रुपये और 7.09 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली घटासनी-बरोट सड़क और कटिंढी से काशला सड़क के स्तरोन्यन का भूमि पूजन भी किया। सीएम ने इस अवसर पर जंगलों में आग की घटनाओं की निगरानी के लिए जागरूकता वैन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके उपरान्त, सीएम ने हरडगलू में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज उन्होंने द्रंग विधानसभा क्षेत्र में लगभग 50 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन (Inauguration) व शिलान्यास किए हैं। यह तभी संभव हो पाया है क्योंकि मंडी जिला को प्रदेश सरकार का नेतृत्व करने का अवसर मिला है। पिछले तीन वर्ष में लोक निर्माण विभाग ने इस विधानसभा क्षेत्र में 250 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं जबकि 19 करोड़ रुपये की 16 आईपीएच योजनाओं का क्रियान्वयन किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के प्रतिनिधित्व के बावजूद द्रंग विधानसभा क्षेत्र में आज भी पानी की समस्या है।

 

 

जयराम ठाकुर ने कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र का विकास प्रदेश सरकार की प्राथमिकता सूची में है। कोरोना (Corona) महामारी के दौरान भी उन्होंने प्रदेश के 42 विधानसभा क्षेत्रों में इंटरनेंट के माध्यम से और वास्तविक रूप में 3,500 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी व शिलान्यास किए। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने प्रदेश को 450 करोड़ रुपये का ब्याज रहित ऋण प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय वैज्ञानिक कोरोना की दो वैक्सीन तैयार करने में सफल हुए हैं, जो केवल पीएम मोदी के प्रोत्साहन से ही संभव हो पाया है।

 

 

सीएम ने कहा कि राज्य की जमीनी स्तर की संस्थाओं को सुदृढ़ करने में लोगों की सक्रिय भागेदारी सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान प्रदेश सरकार ने 412 नई पंचायतों का गठन किया है। उन्होंने प्रदेश में हुए सभी चुनाव में बीजेपी (BJP) को पूर्ण बहुमत प्रदान करने के लिए राज्य के लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पंचायाती राज चुनावों में बीजेपी समर्थित उम्मीदवारों ने 75 प्रतिशत सीटों में जीत दर्ज की। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों से कोविड (Covid) संक्रमित मरीज वाले परिवारों की सहायता करने और इस महामारी से अधिक सर्तक रहने का आग्रह किया। इस अवसर पर द्रंग मंडल बीजेपी ने सीएम को मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए एक लाख रुपये का चेक भेंट किया।

 

 

सीएम ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाड़ीधार तथा क्षेत्र के अन्य स्वास्थ्य उप केंद्रों के लिए एक करोड़ रुपये और मुख्यमंत्री ग्राम पथ योजना के अंतर्गत पांच सड़कों के निर्माण के लिए 50 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पन्जोरी नाला जलापूर्ति योजना के लिए अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी और आईपीएच निरीक्षण कुटीर पद्धर में अतिरिक्त दो कमरों का निर्माण किया जाएगा। सुईं पंचायत में हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा और जटींगड़ी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे। इससे पूर्व, सीएम ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पद्धर में टिंकरिंग विज्ञान प्रयोगशाला का शुभारंभ किया। द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर ने अपने विधानसभा क्षेत्र में राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस के आयोजन के लिए सीएम का आभार व्यक्त किया।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है