Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,627,763
मामले (भारत)
177,191,169
मामले (दुनिया)
×

जयराम बोले- Corona के चलते स्थिति काफी चिंताजनक, पर घबराएं ना लोग

राज्य सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार

जयराम बोले- Corona के चलते स्थिति काफी चिंताजनक, पर घबराएं ना लोग

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने कहा कि कोरोना (Corona) को लेकर स्थिति काफी चिंताजनक है, लेकिन लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि राज्य सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि राज्य में बिस्तरों व ऑक्सीजन (Oxygen) की पर्याप्त व्यवस्था है। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं (Panchayati Raj Institutions) के चुने हुए प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों और मानक संचालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन करने के लिए लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने देश के अन्य हिस्सों से राज्य में वापस आने वाले प्रदेशवासियों से आग्रह किया कि वे एक सप्ताह तक अपने घरों में होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रहे और यदि कोई लक्षण हो तो स्वेच्छा से कोविड (Covid) परीक्षण करवाएं। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के घरों का दौरा करें और उन्हें होम आइसोलेशन में रहने के लिए प्रेरित करें। सीएम जयराम ठाकुर ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2021 के अवसर पर आज शिमला से वर्चुअली माध्यम से राज्य के पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: Himachal: ऑक्सीजन की 24 घंटे उपलब्धता लेकर Jai Ram Govt का बड़ा फैसला- जानिए

 


 

हिमाचल में कोविड मामलों का बढ़ना एक बड़ा खतरा

उन्होंने कहा कि आज राज्य के लिए कोविड-19 के मामलों में वृद्धि एक बड़ा खतरा है। उन्होंने कहा कि इस महामारी की पहली लहर के दौरान पंचायती राज संस्थाओं और शहरी निकायों के प्रतिनिधियों ने इस महामारी के कारण उत्पन्न संकट में लोगों की सहायता करने में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों द्वारा जरूरतमंदों को निःशुल्क भोजन, मास्क (Mask), सैनिटाइजर आदि प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि इस बार वायरस (Virus) का प्रसार अधिक तेज और ज्यादा घातक है जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि ऐसे में पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों की भूमिका और बढ़ गई है। उन्हें अपनी संबंधित पंचायतों के लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा निर्वाचित प्रतिनिधियों को वायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने में भूमिका निभानी चाहिए, क्योंकि वायरस से खुद को बचाने के लिए यही एक प्रभावी रास्ता है।

यह भी पढ़ें: अगले तीन माह तक वैक्सीन-ऑक्सीजन के आयात पर Custom ड्यूटी हटाई

200 करोड़ रुपये पंचायतों को किए जारी

जयराम ठाकुर ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के लिए धन कोई कमी नहीं है। 15वें वित्त आयोग ने राज्यों में पंचायतों के लिए 16,00 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। राज्य सरकार ने इसमें से 200 करोड़ रुपये पंचायतों के लिए जारी कर दिए हैं। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि अपनी-अपनी पंचायतों में सभी विकासात्मक परियोजनाओं में गुणवत्तापूर्ण कार्य सुनिश्चित करें। वर्तमान राज्य सरकार ने राज्य में 412 नई पंचायतों का गठन किया है, जिसका उद्देश्य पंचायतों को अधिक प्रतिनिधित्व देना है। उन्होंने कहा कि राज्य में पूर्व बीजेपी सरकार (BJP Govt) के कार्यकाल में ही पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया था। सीएम ने कहा कि 1992 में देश में 73वां संविधान संशोधन पंचायतों को सशक्त बनाने और पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए किया गया था। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कुशल नेतृत्व में राष्ट्र प्रगति और समृद्धि के पथ पर आगे बढ़ रहा है। सीएम ने पंचायती राज विभाग को ई-पंचायत में राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा पुरस्कार हासिल करने के लिए बधाई दी। उन्होंने पुरस्कार विजेता पंचायतों के प्रधानों को भी बधाई दी।

यह भी पढ़ें: होम आइसोलेट परिवारों को फूड पैकेट पहुंचाएगी Congress, गांधी हेल्पलाइन होगी शुरू

सीएम ने तीन टेलीमेडिसिन केंद्रों का वर्चुअली शुभारंभ किया

सीएम ने ऊना ज़िला के थानाकलां, मंडी ज़िला के थुनाग और हमीरपुर ज़िला के अवाहदेवी में तीन टेलीमेडिसिन केंद्रों का वर्चुअली शुभारंभ भी किया। उन्होंने कहा कि राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों को विशेष सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि टेलीमेडिसिन केंद्र (Telemedicine Centers) इन क्षेत्रों के लोगों को बेहतर विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने में सहायक सिद्ध होंगे। केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामले के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister of State for Finance and Corporate Affairs Anurag Thakur) ने कहा कि टेलीमेडिसिन सेवाओं से दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों को अपने घर द्वार के नजदीक विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त होंगी। उन्होंने कहा कि दूरदराज के क्षेत्र के लोगों को टेलीमेडिसिन सेवाएं उपलब्ध करवाना प्रौद्योगिकी के प्रभावी उपयोग का बेहतरीन उदाहरण है। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई दी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने इस अवसर पर उपस्थित सभी गणमान्यों का आभार व्यक्त किया।

पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल भी वर्चुअली हुए शामिल

पीजीआई चंडीगढ़ के निदेशक डॉ. जगत राम कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लोगों के लिए टेलीमेडिसिन सेवा वरदान साबित हुई है। टाटा हेल्थ केयर के समन्वयक राम देव ने इस अवसर पर टेलीमेडिसिन के संबंध में एक प्रस्तुति दी। निदेशक ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज ललित जैन ने सीएम और अन्य गणमान्यों का इस अवसर पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की तीन पंचायतों, दो पंचायत समितियों और एक जिला परिषद ने दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, एक पंचायत ने नानाजी देशमुख गौरव ग्राम पुरस्कार, एक पंचायत ने ग्राम पंचायत विकास पुरस्कार और एक पंचायत ने बाल हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार प्राप्त किए हैं। पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल (Former CM Prem Kumar Dhumal) इस समारोह में वर्चुअली शामिल हुए, जबकि सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज डॉ. संदीप भट्टनागर शिमला में सीएम के साथ उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है