Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

सीएम बोले- धर्मशाला में बनेगा होटल प्रबंधन संस्थान, 11.75 करोड़ रुपये होंगे खर्च

वर्तमान फूड क्राफ्ट संस्थान को किया जाएगा स्तरोन्नत

सीएम बोले- धर्मशाला में बनेगा होटल प्रबंधन संस्थान, 11.75 करोड़ रुपये होंगे खर्च

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि धर्मशाला (Dharamshala) में वर्तमान फूड क्राफ्ट संस्थान (Food Craft Institute) को स्तरोन्नत करके 11.75 करोड़ रुपये की लागत से होटल प्रबंधन संस्थान (Hotel Management Institute) का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह संस्थान आतिथ्य सत्कार के क्षेत्र में लोगों को प्रशिक्षित करेगा। उन्होंने अधिकारियों को मंडी (Mandi) जिले में प्रस्तावित ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे (Green Field Airport) का एलआईडीएआर सर्वेक्षण (LIDAR Survey) करने के अलावा बद्दी, रामपुर और कंगनीधार में हेलीपोर्ट का समयबद्ध निर्माण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सीएम जयराम ठाकुर ने पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों को लोगों के लिए समयबद्ध सुविधाएं प्रदान करने के अलावा लागत वृद्धि से बचने के लिए निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। सीएम आज यहां पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में 26 के बाद भी Corona Curfew रहेगा जारी, क्या बोले जयराम- जानिए

 


 

जंजैहली में सांस्कृतिक केंद्र का कार्य पूरा

जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिले के जंजैहली में 25.75 करोड़ रुपये की लागत से सांस्कृतिक केंद्र (Cultural Centre) का कार्य पूरा कर लिया गया है और यह पीपीपी मोड (Ppp mode) पर संचालन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए प्री बिड बैठक अगले माह तीन तारीख को रखी गई है और बोली प्रस्ताव 25 जून, 2021 को जमा किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिमला में 12.15 करोड़ रुपये की लागत से हेलीपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है और यह इस वर्ष जुलाई के अंत तक पूरा हो जाएगा। सीएम ने कहा कि 17 करोड़ रुपये की लागत से कांगड़ा (Kangra) हाट, 4 करोड़ रुपये की लागत से डल लेक और भलेई माता में 4 करोड़ रुपये की लागत से आर्ट एवं क्रॉफ्ट परियोजना का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है। उन्होंने कहा कि सोलन जिला के क्यारीघाट में 29.90 करोड़ रुपये की लागत से क्नवेंशन सेंटर का कार्य इस वर्ष के सितंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी का शिव धाम एक महत्वकांक्षी परियोजना है, जिसका 36.12 करोड़ रुपये की लागत का प्रथम चरण का कार्य मैसर्ज जेनरिक इंजीनियरिंग कन्स्ट्रक्शन एंड प्रोजेक्टस लिमिटेड को दिया गया है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इस परियोजना की ओर जाने वाली सड़क के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: जयराम ठाकुर बोले- हिमाचल के अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति
बैंटनी कैसल शिमला का कार्य सितंबर तक होगा पूरा

जयराम ठाकुर ने कहा कि 25.45 करोड़ रुपये की लागत से बैंटनी कैसल शिमला (Bantney Castle Shimla) का कार्य इस वर्ष सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि परियोजना को निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि शिमला जिले के चांसल क्षेत्र में पीपीपी मोड़ पर रोपवे, स्की लिफ्ट, स्की रिजॉर्ट, हेलीपेड, कैम्पिंग-स्की स्लोप विकसित की जाएगी, जिसके लिए ईओआई प्राप्त करने की अंतिम तिथि इस वर्ष 19 जून निर्धारित की गई है। सीएम ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा लोकार्पण के उपरांत अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभरी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस सुरंग के दक्षिण और उत्तर पोर्टल पर पर्यटकों के लिए सुविधाओं को विकसित करने के अलावा विस्ता डोम पर्यटक बस शुरू करने का प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि सिस्सु झील को भी पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Corona को लेकर सीएम जयराम ठाकुर का बड़ा बयान-पढ़कर मिलेगी राहत

निदेशक पर्यटन यूनस ने राज्य में चल रही विभिन्न पर्यटन परियोजनाओं पर विस्तृत प्रस्तुति दी। मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव जे.सी. शर्मा, प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग सुभाशीष पांडा, सचिव पर्यटन देवेश कुमार, प्रबन्ध निदेशक हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम कुमुद सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है