Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

शिमलाः जाखू में बटन दबाते ही जलेंगे रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले

शिमलाः जाखू में बटन दबाते ही जलेंगे रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले

- Advertisement -

शिमला। बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व दशहरे को लेकर शिमला (Shimla) में रावण दहन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। दशहरे को शिमला के जाखू और संकट मोचन में रावण के पुतले का दहन होगा। जाखू मंदिर में सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) रिमोट का बटन दबाकर रावण का दहन करेंगे। रावण दहन के लिए बनाए जा रहे पुतले का निर्माण मुस्लिम समुदाय से संबंध रखने वाले कारीगर कर रहे हैं, जो अपने आप में अलग बात है। पंजाब के मोगा से आए मुस्लिम कारीगर इन पुतलों को बना रहे हैं। कारीगरों का कहना है कि जो हुनर उन्हें अल्लाह ने बख्शा है वे उसका इस्तेमाल दो धर्मों के लोगों को जोड़ने के लिए इस्तेमाल करते आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- कुल्लू दशहराः 1661 पुलिस व होमगार्ड के जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

मुस्लिम समुदाय से होने के बावजूद वे रावण के पुतले बनाने के लिए जो नियम हैं, उन सभी का पालन करते हैं। यह केवल धर्म ही नहीं बल्कि दिलों को जोड़ने का काम भी है। जाखू मंदिर में इस बार रावण का 45 फीट, मेघनाथ और कुंभकरण का 40 फीट का पुतला बनाया गया है, जिनका सीएम जयराम ठाकुर रिमोट से दहन करेंगे। इससे पहले शिमला के राम मंदिर से राम और रावण का दल जाखू मंदिर पहुंचेंगे और दोनों दलों के बीच का युद्ध लोगों को दिखाया जाएगा।


वहीं, दशहरा उत्सव (Dussehra festival) को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। डीसी शिमला अमित कश्यप ने बताया की जिला प्रशासन द्वारा जाखू मंदिर में दशहरा उत्सव की पूरी तैयारियां कर ली गई है। सीएम जयराम ठाकुर मुख्यातिथि के रूप में दशहरा उत्सव में भाग लेंगे और रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों का दहन करेंगे।

अमित कश्यप ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए जिला प्रशासन द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम की टैक्सियो का शहर के विभिन्न हिस्सों जिनमें की लिफ्ट, छोटा शिमला कार पार्किंग, संजोली पार्किंग, फाइव बेंच और रिज के पास से टैक्सियों का उचित प्रबंध किया जाएगा, ताकी लोगों को जाखू जाने के लिए किसी तरह की समस्या ना हो। डीसी अमित कश्यप ने बताया कि लोग साढ़े 3 बजे तक अपनी गाड़ियों को भी जाखू मंदिर तक ले जा सकते हैं, लेकिन उसके बाद गाड़ियों को नहीं जाने दिया जाएगा, ताकि जाम की स्थिति न पैदा हो।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है