Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

सीएम जयराम 6 मार्च को करेंगे बजट पेश, Budget Session के दौरान होंगी कुल 22 बैठकें

सीएम जयराम 6 मार्च को करेंगे बजट पेश, Budget Session के दौरान होंगी कुल 22 बैठकें

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र (Budget Session of Himachal Pradesh Vidhansabha) 25फरवरी से शुरू होगा जो 1 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र के दौरान कुल 22 बैठकें होंगी। 6 मार्च को सीएम जयराम ठाकुर (CM JaiRam Thakur) अपनी सरकार का तीसरा बजट सदन में पेश करेंगे। 25 फरवरी को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सदन में अपना अभिभाषण देंगे और सरकार के एक साल के कार्यों को सदन में रखेंगे।

हंस राज ने कहा कि 26 फरवरी, 2020 को विधान सभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। उन्होंने कहा कि 6 मार्च, 2020 को सीएम जयराम ठाकुर बजट अनुमान वित्तीय वर्ष 2020-2021 प्रस्तुत करेंगे। तदोपरान्त 5 दिन (दिनांक 9 मार्च से 14 मार्च, 2020 तक) बजट अनुमान वित्तीय वर्ष 2020-2021 पर चर्चा होगी एवं दिनांक 15 मार्च से 22 मार्च तक ब्रेक (Recess) होगी जिसमें सदन की समितियां बजट अनुमान वित्तीय वर्ष 2020- 2021 की संवीक्षा करेंगी।

हंस राज ने कहा कि 26 फरवरी को अध्यक्ष के चुनाव के बाद अनुपूरक बजट तथा 27 फरवरी को चर्चा होगी।  23 मार्च, 2020 से 27 मार्च, 2020 तक बजट अनुमान की मांगों पर 4 दिन चर्चा एवं मतदान होगा एवं  27 मार्च, 2020 को विनियोग विधेयक पुर:विस्थापित एवं पारित किया जाएगा। इस सत्र में दो बैठकें दिनांक 5 मार्च व 26.मार्च,  गैर सरकारी सदस्य कार्य हेतु निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें: Jai Ram की दो टूक- समय की मांग है Kangra Airport का विस्तार, राजनीति ना करे कोई

उपाध्यक्ष ने कहा कि इस सत्र में अभी तकसदस्यों से 775 प्रश्नों की सूचनांए प्राप्त हुई है,जिसमें 612 तांराकित प्रश्नों, तथा 163 अतांराकित प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई है। इनमें से अधिकतर प्रश्न नियमानुसार सरकार को कार्रवाई हेतु प्रेषित कर दिये गये है।
प्रश्नों से सम्बन्धित जो सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई है वह मुख्यत: सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की DPR’s, प्रदेश में स्कूलों , महाविद्यालय, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उत्रयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पद्पूर्ति, पर्यटन , उद्यान , पेयजल की आपूर्ति , सौर ऊर्जा तथा परिवहन व्यवस्था, इन्वेस्टर मीट , रेल लाईन का विस्तारीकरण, मिनी सचिवालय इत्यादि पर अधारित है।  विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने सदन की कार्यवाही को शांतिपूर्ण ढंग से चलाने की पक्ष और विपक्ष से आग्रह किया है और जनता के हित के मुद्दों को सदन में उठाने बात कही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

बजट सत्र की तैयारियों को लेकर विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने आज अधिकारियों के साथ बैठक की और सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया। इसमें निर्णय लिया गया कि विधानसभा सचिवालय में ई-प्रवेश पत्र Online तथा लिखित आवेदन पर ही दिया जाएगा। ई-विधान प्रणाली के तहत विधानसभा सचिवालय इसे Online तरीके से मुद्रित करेगी। यह आवेदन सभी ई-प्रवेश पत्र पाने वालों को अनिवार्य है। विधानसभा सचिवालय में ई-प्रवेश पत्र की जांच के लिए पुलिस द्वारा कम्पयुट्रीकृत जांच केन्द्र मुख्य द्वारों पर स्थापित किए जाएंगे ताकि कम से कम असुविधा हो तथा जांच भी पूरी हो। हंस राज ने कहा कि पहले की तरह इस बार भी क्यूआर कोड के माध्यम से फोटो युक्त ई-प्रवेश पत्र को लेपटॉप के माध्यम से प्रमाणित किया जाएगा। इन केन्द्रों पर हर व्यक्ति का डाटाबेस बनेगा जिसे पुलिस नियंत्रण कक्ष से मोनिटर करेगी।

उन्होंने कहा कि ई-प्रवेश पत्र ई-विधान के अंतर्गत बनाए जाएंगे। आगंतुक सत्र के दौरान बायोमिट्रिक मशीन से चैक होने के बाद ही पास बनाकर विधानसभा परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रैस संवाददाता अपनी गाड़ियां कैनेडी चौक से लेकर मुख्यमंत्री गेट (30 मीटर दूर) तक पार्क कर सकेंगे जबकि विधानसभा सचिवालय के अधिकारी व कर्मचारी महालेखाकार चौक से मुख्यमंत्री गेट (30 मीटर दूर) तक अपनी गाड़िया पार्क कर सकेंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है