Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,786
मामले (भारत)
117,749,800
मामले (दुनिया)

मौसम की बेरूखी से अब Govt भी परेशान, अफसरों के साथ CM जयराम करेंगे मंथन

मौसम की बेरूखी से अब Govt भी परेशान, अफसरों के साथ CM जयराम करेंगे मंथन

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश में मौसम की बेरूखी से हर वर्ग परेशान है। राज्य में लंबे समय से बारिश न होने से किसान-बागवानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ दिख रही हैं और उनकी नजरें सीधे आसमान पर ही टिकी है। कब बादल उमड़े और कब बारिश हो और इस सूखे की स्थिति से उन्हें निजात मिले, लेकिन अभी भी ऐसी कोई उम्मीद नहीं दिख रही। हालांकि आज राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश की उम्मीद है, लेकिन ज्याद बारिश की संभावना नहीं है। मौसम के मिजाज को देखें तो कोई खास हलचल नहीं है। आज कुछ स्थानों पर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बारिश हो सकती है, लेकिन यह इतनी नहीं होगी कि राहत मिले। लगातार सूखा रहने से अब राज्य की नई बीजेपी सरकार भी परेशान दिख रही है और उसने भी आज स्थिति का जायजा लेने को अहम बैठक बुलाई है। सीएम जयराम ठाकुर खुद बैठक लेने वाले हैं और इसमें तमाम आला अफसर भी रहेंगे।

नवंबर और दिसंबर में 27.9 मिमी. बारिश
उधर, शिमला की बात करें तो यहां पर नवंबर और दिसंबर माह में कुल केवल 27.9 मिमी. बारिश ही हुई है। इनमें नवंबर माह में 2.6 और दिसंबर माह में 25.3 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई। जबकि जनवरी माह पूरी तरह से सूखा ही गया है। पिछले वर्ष इसी अवधि की बात करें तो नवंबर और दिसंबर माह में बारिश नहीं हुई थी, लेकिन जनवरी में अच्छी बर्फबारी हुई थी। पिछले वर्ष नवंबर माह में कोई बारिश नहीं हुई थी, जबकि दिसंबर में मात्र 5.5 मिमी. बारिश ही हुई थी। लेकिन जनवरी में अच्छी बर्फबारी के बाद फरवरी फिर कुछ हलका रहा और मार्च में बारिश हुई। लेकिन यदि 2015-16 की बात करें तो उस समय नवंबर में 9.4 मिमी. और दिसंबर में 37.5 मिमी. बारिश हुई थी, जबकि जनवरी में भी 35 मिमी. बारिश और बर्फबारी भी हुई थी। इस बार मौसम के रुख ने हिमाचल वासियों को काफी निराश किया है।

यह भी पढ़ें….Accident: आनी के बानीगाड़ में Car हादसा, Driver के मौके पर ही निकले प्राण

11 और 12 को खराब था मौसम, पर बारिश नहीं हुई
इस बार हिमाचल में दिसंबर में 11 और 12 तारीख को दो दिन मौसम खराब रहा था और उस दौरान कुछ स्थानों पर बारिश और ऊंची चोटिओं पर बर्फ गिरी थी। लेकिन उसके बाद से मौसम साफ है और कोई बारिश नहीं हुई है। उस बारिश से भी किसानों को खास राहत नहीं मिली थी और वे और बारिश की उम्मीद में थे। लेकिन बारिश नहीं हुई। आज राजधानी शिमला में हलके-हलके बादल छाए हैं और इससे ठंडी हवाएं भी चल रही हैं,लेकिन अभी तक घने बादल नहीं आए हैं, जिससे बारिश हो सके। उधर, मौसम विभाग के स्थानीय केंद्र निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक आज राज्य में कछ स्थानों पर मौसम खराब रहेगा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। उनका कहना था कि ऊंची चोटियों पर बर्फबारी भी गिर सकती है। उनका कहना था कि कल से फिर मौसम साफ रहेगा और अगले कुछ दिन मौसम साफ रहेगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है