Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

CM ने Video Conferencing से किया आधुनिक E-Governance Center का आगाज

CM ने Video Conferencing से किया आधुनिक E-Governance Center का आगाज

- Advertisement -

धर्मशाला। सीएम वीरभद्र सिंह ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग से धर्मशाला में आधुनिक ई-गवर्नेंस सेंटर का शुभारंभ किया। सीएम के सुगम केंद्र के शुभारंभ के बाद शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुधीर शर्मा ने पर्दा उठाकर इसे जनता को समर्पित किया। सीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ही आधुनिक सुगम केंद्र की जानकारी प्राप्त की। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सीएम वीरभद्र सिंह ने शुभकामनाएं दीं और आधुनिकरण की दौड़ में इस सेंटर को फायदेमंद बताया। इस सेंटर के बनने के बाद जनता को अब अपने लाइसेंस, प्रमाण पत्र, बीपीएल, जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

11 काउंटर वाले इस सेंटर में लोगों को न लाइन में लगना पड़ेगा और न ही किसी की सिफारिश या एजेंट को पैसे देकर काम करवाना पड़ेगा। यानी लोगों को अब महत्वपूर्ण एवं छोटे-छोटे कार्यों के लिए सरकारी दफ्तरों व ब्रांचों में भी चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इन कार्यों को करवाने आने वाले लोगों की अपनी बारी के लिए बाकायदा टोकन दिए जाएंगे।


एक ही छत के नीचे तमाम सुविधाएं देने वाला ई-गर्वेंनस सेंटर उपायुक्त कार्यालय धर्मशाला में शुरू किया गया। यहां पर लोगों को एक ही कांप्लेक्स में संबंधित प्रमाण पत्र के फार्म, फोटो स्टेट, बैंक काउंटर, एटीएम, ट्रेजरी काउंटर, लाइसेंस व पमाण पत्र बनाने वाले काउंटर मिलेंगे। ऐसी व्यवस्था पहली बार हो रही है, जब लोगों को एक साथ एक ही कैंपस में यह सब सहूलियतें दी जाएंगी। इसमें डीसी, एडीसी-एडीएम, एसडीएम, बीडीओ व तहसीलदार कार्यालयों से मिलने वाले तमाम कागजात यहीं तैयार करके दिए जाएंगे। फीस जमा करवाने के लिए बैंक या ट्रेजरी नहीं जाना पड़ेगा। काम करवाने के लिए लाइनों में खड़ा न होने पड़े इसके लिए उपायुक्त कार्यालय परिसर में ही तैयार होने वाले इस ई-गवर्नेंस सेंटर में करीब 150 से अधिक लोगों को एसी रूम में बैठने की भी व्यवस्था की गई है।  वहीं इस अवसर पर शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुधीर शर्मा ने डीसी ऑफिस कांफ्रेंस हॉल से माता चामुंडा की वेबसाइट का लोकार्पण किया।

जब सीएम की बात पर मुस्कुराए सुधीर

सीएम वीरभद्र सिंह ने आज आधुनिक सुगम केंद्र का शुभारंभ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया। इस अवसर पर शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुधीर शर्मा धर्मशाला में मौजूद थे। जब सीएम वीरभद्र शिमला से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से धर्मशाला डीसी ऑफिस से जुड़े तो उन्होंने मजाकिया लिहाजे में कहा कि सुधीर आप धर्मशाला क्या कर रहे हैं, आपको को एमसी चुनावों के चलते शिमला में होना चाहिए। सीएम की इस बात पर कांफ्रेंसिंग हाल में मौजूद लोग मुस्कुराने लगे और सुधीर भी अपनी मुस्कुराहट रोक नहीं पाए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है