Covid-19 Update

57,189
मामले (हिमाचल)
55,745
मरीज ठीक हुए
959
मौत
10,654,656
मामले (भारत)
98,988,019
मामले (दुनिया)

CM का सुझावः कौशल विकास भत्ता@ मंदिर पुजारियों के लिए शिविर

CM का सुझावः कौशल विकास भत्ता@ मंदिर पुजारियों के लिए शिविर

- Advertisement -

शिमला। मंदिर के पुजारियों को उपयुक्त प्रशिक्षण प्रदान करना चाहिए, ताकि वे पौराणिक वैदिक साहित्य तथा प्रणाली के अनुसार पूजा-पाठ तथा अन्य धार्मिक समारोह आयोजित कर सके। कौशल विकास भत्ता योजना के अंतर्गत मंदिर के पुजारियों के लिए शिविर आयोजित किए जाने चाहिए, ताकि वे मंत्रों तथा श्लोकों के उचित उच्चारण का प्रशिक्षण हासिल कर सकें।  यह सुझाव सीएम वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश संस्कृत अकादमी की बैठक में दिए। सीएम वीरभद्र सिंह ने फागली में संस्कृत कॉलेज, जिसके निर्माण के लिए 8 करोड़ रुपये आंबटित किए गए हैं, को शीघ्र पूर्ण करने पर बल दिया तथा पौराणिक संस्कृत पांडुलिपियों के हिंदी में अनुवाद करने के निर्देश भी दिए। सीएम आज यहां हिमाचल प्रदेश संस्कृत अकादमी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।  वीरभद्र सिंह ने शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में सोलहमील के समीप मरावग में संस्कृत अकादमी के निर्माण के लिए वन स्वीकृति प्रक्रिया को तीव्र करने को कहा। उन्होंने कहा कि संस्कृत कॉलेज के खोलने की मांग पर उपयुक्त भूमि की उपलब्धता जांचने के बाद विचार किया जाएगा।

  • बोले, पुजारी हो प्रशिक्षित, ताकि मंत्रों तथा श्लोकों का कर सकें उचित उच्चारण
  • संस्कृत कॉलेज खोलने की मांग पर भूमि की उपलब्धता जांचने के बाद होगा विचार

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि संस्कृत साहित्यकारों को अनुसंधान पत्र प्रस्तुत करने के लिए 700 रुपये का मानदेय प्रदान किया जाएगा। सीएम ने अकादमी की वार्षिक पत्रिका का विमोचन भी किया। सीएम  ने संस्कृत भाषा के प्रचार पर बल दिया तथा भाषा में लोगों की रुचि बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा।  इससे पूर्व, हिमाचल संस्कृत अकादमी के सचिव डॉ. मस्तराम शर्मा ने इस अवसर पर सीएम का स्वागत तथा सम्मान किया तथा उन्हें अकादमी की गतिविधियों के बारे जानकारी दी। डॉ. मदन मोहन शर्मा, आचार्य केशव शर्मा, आचार्य बाली राम शर्मा, प्रो. कौशल्या देवी, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बालदी, शिक्षा प्रधान सचिव श्री आरडी धीमान, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. बृज बिंटा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सीएम ने जाठिया देवी में किया सहकारी बैंक की शाखा का उद्घाटन
सीएम वीरभद्र सिंह ने आज यहां अपने कार्यालय से जाठिया देवी में हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक की 199वीं शाखा का उद्घाटन ऑनलाइन किया और इसी के साथ शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए जाठिया देवी में बैंक की शाखा खोलने का सीएम का वचन भी पूरा हुआ। सहकारी बैंक के अध्यक्ष हर्ष महाजन, मुख्य सचिव वीसी फारका, सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक गोपाल शर्मा और बैंक के अन्य अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है