Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

Book cafe @ Ridge यहां कैदी परोसेंगे चाय और खाना

Book cafe @ Ridge यहां कैदी परोसेंगे चाय और खाना

- Advertisement -

CM virbhadra : रिज पर कैदी चलाएंगे बुक कैफे, सीएम ने किया शुभारंभ

CM virbhadra:शिमला। पहाड़ों की रानी शिमला में आने वाले सैलानियों और स्थानीय लोगों को मंगलवार को बुक कैफे की सौगात मिली। इस बुक कैफे में सैलानी और स्थानीय लोग कॉफी और चाय की चुस्कियों के बीच पुस्तकें पढ़ सकते हैं। बच्चों के लिए कामिक्स और सैलानियों के लिए पर्यटन से जुड़ी पुस्तकें पढ़कर अपना ज्ञानवर्धन कर सकते हैं। इसमें अहम बात यह है कि इस कैफे को कैदी चलाएंगे और उनके द्वारा तैयार उत्पाद भी इस बुक कैफे में बिक्री को रखे जाएंगे।  सीएम वीरभद्र सिंह ने आज इस बुक कैफे का उद्घाटन किया। इस बुक कैफे को नगर निगम और पर्यटन विभाग चलाएंगे। इसमें चाय, काफी, सूप,मफिन, पिज्जा, बर्गर, पेस्टी, पैटीज जैसे कई उत्पाद परोसे जाएंगे। यहां पर कई प्रकार की पुस्तकें भी रखी गई हैं। ये पुस्तकें हर वर्ग के लिए है और बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक यहां बैठकर पुस्तकों के साथ इसका लुत्फ उठा पाएंगे।

इस बुक कैफे में लोगों के लिए जो व्यंजन तैयार होंगे, वे कैदियों द्वारा तैयार किए जाएंगे। इसके साथ-साथ यहां कैदियों द्वारा जेलों में बनाए गए उत्पाद भी वहां बिक्री को रखे जाएंगे। इनमें बेकरी उत्पाद, शाल, लकड़ी के उत्पाद शामिल हैं। ये उत्पाद वाजिब दामों पर लोगों को उपलब्ध करवाए जाएंगे। एसपी जेल रणजीत सिंह ने कहा कि जेलों में कैदियों द्वारा कई प्रकार के उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। पिछले वर्ष 80 लाख रुपए के उत्पाद तैयार किए गए थे। उनका कहना था कि इससे कैदियों में काफी सुधार हुआ है और इनकी आजीविका बढ़ी है और इससे इनके परिवारों का भरण-पोषण भी हुआ है।


कैदियों का पुनर्स्थापन होगाः सीएम

इस मौके पर सीएम ने कहा कि यह अच्छी योजना है और इससे कैदी मुख्यधारा से जुड़े हैं और इससे कैदियों के परिवारों की आय भी बढ़ेगी। उनका कहना था कि सरकार कैदियों के जीवन में सुधार लाने के लिए कई योजनाएं चलाती है और कैदियों द्वारा कई प्रकार के उत्पाद तैयार किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस कदम से कैदियों का पुनर्स्थापन होगा और वे ईमानदारी से अपना जीवन जी पाएंगे।

नवबहार में सड़क क्रासिंग में नहीं होगी दिक्कत

सीएम वीरभद्र सिंह ने आज संजौली के नवबहार में फुट ओवर ब्रिज और फुटपाथ का शिलान्यास किया। फुटपाथ के निर्माण पर एक करोड़ रुपए का खर्च होगा और यह 685 मीटर लंबा फुटपाथ बनेगा। उधर, इसी स्थान पर फुट ओवर ब्रिज का भी निर्माण होगा। 15.50 मीटर लंबा फुट ओवर ब्रिज बनने से जीजस एंड मेरी स्कूल और सेंट बीड्स कॉलेज का छात्राओं को सड़क क्रासिंग में दिक्कत नहीं आएगी। वहीं फुटपाथ बनने से संजौली से जीजस एंड मेरी स्कूल और सेंट बीड्स कालेज की छात्राओं और आम लोगों को ट्रैफिक के बीच नहीं जूझना पड़ेगा और आराम से आ-जा सकेंगे। इस मौके पर नगर निगम के मेयर संजय चौहान, डिप्टी मेयर टिकेंद्र पंवर और राज्य पर्यटन निगम के उपाध्यक्ष हरीश जनार्था समेत कई लोग मौजूद थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है