Expand

Virbhadra बोलेः ऊर्जा, पर्यटन बागवानी, सूचना व Bio-Technology में आगे आएं निवेशक

Virbhadra बोलेः ऊर्जा, पर्यटन बागवानी, सूचना व Bio-Technology में आगे आएं निवेशक

- Advertisement -

शिमला। सीएम वीरभद्र सिंह ने यहां शुक्रवार सायं आयोजित एक समारोह में उद्योग विभाग द्वारा औद्योगिक क्षेत्र को सुविधा प्रदान करने के लिए विकसित की गई वेबसाइट का लोकार्पण किया। उन्होंने पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट ‘राईजिंग हिमाचल प्रदेशः ए माऊंटेन ऑपर्चुनिटीज को भी जारी किया। सीएम ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने औद्योगिक क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं तथा राज्य में निवेश के लिए बड़ी संख्या में उद्यमियों को आकर्षित करने में सफलता हासिल की है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कलस्टर आधारित दृष्टिकोण अपना रही है और फार्मा, फूड प्रोसेसिंग तथा गत्ते की पेटियों सहित पांच औद्योगिक समूहों की स्थापना की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने उद्योगपतियों को लाभान्वित करने के लिए प्रक्रियाओं तथा मापदंडों के सरलीकरण के अलावा उनके लिए अनेक प्रोत्साहनों की घोषणा की है। सीएम ने उद्योग क्षेत्र से अपील की कि औद्योगिक क्षेत्र में निवेश के अलावा उन्हें ऊर्जा, पर्यटन बागवानी, सूचना तथा बायो-टैक्नॉलाजी में भी निवेश के लिए आगे आना चाहिए, जहां निवेश की आपार संभावनाएं हैं। उन्होंने वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा के मद्देनज़र  उद्योगपतियों को अपने उत्पादों में गुणवत्ता सुनिश्चित बनाने पर बल दिया। 

विकासात्मक मानकों का उल्लेख करते हुए वीरभद्र सिंह ने कहा कि आज राज्य में प्रति व्यक्ति आय 1,47,277 रुपये तक पहुंच गई है, जो राष्ट्रीय स्तर पर 93,293 रुपये है। इसी प्रकार राज्य ने 82.80 प्रतिशत साक्षारता दर को हासिल किया है, जो राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक है।  पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष गोपाल जीवाराजका ने राज्य सरकार से पर्यटन परियोजनाओं में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी तथा पैकेज जैसी गुणात्मक सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में और कदम उठाने का आग्रह किया।

https://youtu.be/YdvPH9Jlnd4

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है