×

Mahatma Gandhi के स्वतंत्रता संग्राम के Shimla खंड पर बनेगी Coffee Table Book

Mahatma Gandhi के स्वतंत्रता संग्राम के Shimla खंड पर बनेगी Coffee Table Book

- Advertisement -

नई दिल्ली। CM Jai Ram Thakur आज नई दिल्ली में Mahatma Gandhi की 150वीं जयंती के अवसर पर 2 अक्तूबर, 2018 से 2 अक्तूबर, 2019 तक चलने वाले साल भर लंबे जश्न की तैयारियों पर विचार-विमर्श करने के लिए राष्ट्रपति भवन में आयोजित बैठक में सम्मिलित हुए। बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने की। बैठक में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू तथा PM Narendra Modi भी उपस्थित थे।


CM Jai Ram Thakur ने हिमाचल प्रदेश की कार्य योजना प्रस्तुत करते हुए बताया कि राज्य सरकार इस अवसर को उपयुक्त ढंग से मनाने की विस्तृत योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि शिमला एक ऐतिहासिक स्थान है। महात्मा गांधी जी 1921 से 1946 के बीच कई बार शिमला आए तथा चक्कर की शान्ति कुटिया, समरहिल के मैनोरविला इत्यादि सहित 10 स्थानों पर रहे।

इसके अतिरिक्त पीटरहॉफ में नथूराम गोड़से पर मुकदमा चलाया गया था। उन्होंने कहा कि Mahatma Gandhi से जुड़े सभी स्थानों को ‘आज पुरानी राहों से (एपीयूआरएसए) योजना के अन्तर्गत कल्चरल हैरीटेज कमैमोरेटिव सर्किट में परिवर्तित किया जाएगा। इन सर्किटों को विशेष सांस्कृतिक गाइड उपलब्ध करवाए जाएंगे।

CM ने कहा कि रिज पर Mahatma Gandhi की प्रतिमा व अन्य स्मृति वस्तुओं की स्मारिकाओं को बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा तथा इन्हें पोस्टर, कॉमिक बुक्स में परिवर्तित किया जाएगा और संग्रहालय की विशेष गैलरी में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यालयों, कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में महात्मा गांधी के जीवन विशेषकर ‘माई एक्सपैरिमेंटस विद ट्रूथ तथा स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताएं, संगोष्ठियां तथा नाट्क आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि Mahatma Gandhi के स्वतंत्रता संग्राम में 1921-46 के शिमला खण्ड पर कॉफी टेबल बुक भी बनाई जाएगी। इसके अतिरिक्त ‘इन द फुटस्टैपस ऑफ द महात्मा-शिमला चैपटर नामक फिल्म में गांधी जी की स्मृतियों को शिमला के लोगों के विचारों द्वारा ताजा किया जाएगा। CM Jai Ram Thakur ने कहा कि गांधी जी के पसंदीदा भजनों पर आधारित नृत्य, संगीत तथा रंगमंच की जुगलबंदी तथा मौके पर चित्रकला द्वारा महात्मा गांधी के जीवन के शिमला खंड को स्मरण किया जाएगा। बैठक में विभिन्न राज्यों के सीएम भी उपस्थित थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है