Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,944,783
मामले (भारत)
179,349,385
मामले (दुनिया)
×

कोल्ड ड्रिंक और चॉकलेट से रहें दूर वरना हड्डियां हो जाएंगी चूर

कोल्ड ड्रिंक और चॉकलेट से रहें दूर वरना हड्डियां हो जाएंगी चूर

- Advertisement -

हमारे शरीर के लिए कैल्शियम कितना जरूरी है ये तो सभी जानते ही होंगे। हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम एक जरूरी तत्व है। कैल्शियम की कमी से न सिर्फ हड्डियां कमजोर होती हैं, बल्कि हड्डी से जुड़े कई तरह के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। हम अपनी डेली लाइफ में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो हमारी हड्डियों की कैल्शियम को नष्ट करने लगती हैं। हम आहार में जितना भी कैल्शियम लेते हैं उसका सिर्फ 20 से 30 प्रतिशत ही शरीर को मिलता है।

ऐसे में अगर आप कैल्शियम को नष्ट करने वाले खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपकी हड्डियां कमजोर हो जाएंगी। कोल्ड ड्रिंक, चॉकलेट और कॉफी का सेवन आपके लिए सबसे ज्यादा हानिकारक है। हम आपको बताते हैं कि इसके अलावा और किन चीजों से आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचता है …


कोल्ड ड्रिंक : कोल्ड ड्रिंक न सिर्फ भोजन द्वारा लिए गए कैल्शियम को बर्बाद करता है, बल्कि आपके शरीर में पहले से मौजूद कैल्शियम को भी सोख लेता है। इसलिए जो लोग बहुत ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक, सोडा याफ्लेवर्ड जूस पीते हैं उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

चॉकलेट : लगातार चॉकलेट खाने से हड्डियां कमजोर होती हैं। इससे ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों में फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनॉल और कैल्शियम ‘बोन मिनरल डेंसिटी’ के लिए सकारात्मक असर डालने वाले तत्व हैं, लेकिन इसमें ऑक्सेलेट भी होता है।

जानवरों से प्राप्त प्रोटीन : जानवरों से मिलने वाले आहार जैसे-दूध, मांस, मछली, अंडे आदि का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर रोज इन्हीं का सेवन करते हैं, तो नुकसान होता है। एक शोध के अनुसार जो लोग रोजाना मांस, मछली, अंडे खाते हैं उनमें हड्डी रोगों की संभावना सामान्य लोगों से 3-4 गुना ज्यादा बढ़ जाती है।

चाय-कॉफी : कैफीन शरीर में पहुंचकर फायदे से ज्यादा नुकसान करती है। ज्यादा कैफीन से शरीर की हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ज्यादा कैफीन से शरीर में कैल्शियम नष्ट होने लगता है। कैल्शियम का लेवल कम होने से हड्डियां और मसल्स कमजोर होने लगते हैं।

बेकरी फूड्स : बहुत से लोगों को बेकरी फूड्स जैसे ब्रेड, बन, केक, रस्क आदि बहुत पसंद होते हैं लेकिन इनमें शुगर की मात्रा और कई तरह के हानिकारक तत्व होते हैं। इस कारण इनके बहुत ज्यादा सेवन से शरीर की हड्डियां खोखली हो जाती हैं और व्यक्ति ऑस्टियोपोरोसिस का शिकार हो सकता है। इसके अलावा कई शोधों में ये पता चला है कि बेकरी प्रॉडक्ट्स की प्रॉसेसिंग के दौरान अन्न में मौजूद सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है