Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,571,295
मामले (भारत)
197,365,402
मामले (दुनिया)
×

26 साल पहले करवाए थे Sperm स्टोर, अब बना पिता

26 साल पहले करवाए थे Sperm स्टोर, अब बना पिता

- Advertisement -

Cold Storage Sperm : दिल्ली। इसे कहते हैं विज्ञान का चमत्कार कि 26 साल से अधिक समय तक स्टोर किए गए Sperm की मदद से एक दंपति को संतान सुख की प्राप्ति हुई है। यह एक वर्ल्ड रिकार्ड भी है। इससे पहले 23 साल तक फ्रोजन किए गए Sperm के द्वारा बच्चों को जन्म दिया जा चुका है। जाहिर है कि एक स्कॉटिश म्यूजिशन ने 21 साल की उम्र में अपने स्पर्म स्टोर करवाए थे और इन्हीं फ्रोजन स्पर्मस के जरिए वह 47 साल की उम्र में अब पिता बने हैं। उक्त म्यूजिशन कैंसर का मरीज हैं। कीमोथेरपी से पहले डॉक्टर्स ने उन्हें बताया था कि इस थेरेपी के बाद उनकी प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है। हो सकता है कि इसके प्रभाव के चलते वह कभी पिता न बन सकें।

जुड़वा बच्चों में एक बेटी और एक बेटा

तब डॉक्टर्स की सलाह पर म्यूजिशन ने अपने Sperm स्टोर कराए थे। इन Cold Storage Sperm के कारण ही म्यूजिशन की 37 वर्षीय पत्नी वर्ष 2010 में प्रेगनेंट हो पाई। नाम न छापने की शर्त पर म्यूजिशन ने बताया कि उनके केस से यह साफ होता है कि इतने लंबे समय तक स्टोर किए गए Sperm से भी बच्चों को जन्म दिया जा सकता है। म्यूजिशन के जुड़वा बच्चों में एक बेटी और एक बेटा है। फ्रोजन स्पर्म्स से पैदा हुए ये दोनों ही स्वस्थ हैं। म्यूजिशन की उम्र इस समय 54 साल है। इस रिकार्ड के बारे में उनका कहना है कि वह जानते थे कि उन्होंने वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है। लेकिन वह पब्लिक के सामने नहीं आना चाहते थे।


गौरतलब है कि इस केस से पहले एलेक्स पॉवेल नाम के व्यक्ति के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज था, जिनके स्पर्म्स 23 साल तक फ्रोजन किए गए थे। यह खबर दुनियाभर में चर्चा का विषय रही थी। स्कॉटिश म्यूजिशन को हाल ही में इस बात की जानकारी हुई कि गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की लिस्ट में अनाम व्यक्ति के तौर पर भी उनका रेकॉर्ड शामिल किया जा सकता है, जिसके बाद वह लंबे समय तक फ्रोजन किए गए Sperm के बारे में बात करने के लिए तैयार हो गए। वह कहते हैं, कीमोथेरपी की प्रक्रिया से गुजरने के लिए खुद को तैयार कर रहे लोगों के लिए यह एक उम्मीद भरी खबर हो सकती है। म्यूजिशन का ट्रीटमेंट करने वाले जीसीआरएम मेडिकल क्लीनिक के डायरेक्टर मार्को के अनुसार, मानव के Sperm को अनिश्चित काल तक के लिए स्टोर किया जा सकता है। वहीं, ह्यूमन फर्टिलाइजेशन एंड एम्ब्रॉलजी अथॉरिटी का दावा है कि Sperm को 40 साल से अधिक समय तक स्टोर किया जा सकता है।

Homeopathy के इलाज में भरोसा व धैर्य जरूरी

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है