Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,111,851
मामले (भारत)
114,541,104
मामले (दुनिया)

राजधानी में शीतलहर का प्रकोप : सुबह खिली धूप फिर देखते ही देखते उमड़ने लगे बादल

राजधानी में शीतलहर का प्रकोप : सुबह खिली धूप फिर देखते ही देखते उमड़ने लगे बादल

- Advertisement -

पर्यटन कारोबारी व किसान-बागवानों को बारिश-बर्फबारी का इंतजार

शिमला। राजधानी में सुबह धूप तो अच्छी खिली, लेकिन कुछ ही देर में एकाएक बादल उमड़ने शुरू हो गए। बादल उमड़ने के साथ ही शिमला में ठंडी हवाएं भी चलनी शुरू हो गईं और इससे यहां शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है। बादल उमड़ने से लोगों को ठंड से ठिठुरना पड़ रहा है। हालांकि अभी तक बारिश शुरू नहीं हुई है, लेकिन ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। राजधानी समेत राज्यभर में लोग बारिश का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पर्यटन कारोबारी भी बर्फ की इंतजार में हैं और शिमला के साथ लगते पर्यटन स्थल, कुफरी, नालदेहरा, फागू, नारकंडा आदि में पर्यटन कारोबार से जुड़े लोग बर्फबारी का इंतजार कर रहे हैं। बर्फबारी होने पर सैलानियों के शिमला का रुख करने की उम्मीद है और इससे उनका कारोबार भी चमकेगा।
उधर, बारिश न होने से किसान और बागवान परेशान हैं, क्योंकि वे खेती का कार्य नहीं कर पा रहे हैं और बारिश में हो रही देरी से उनकी फसल बुआई को भी देर हो गए है। वहीं, बागवानी से जुड़े बागवान सूखे के कारण काम नहीं कर पा रहे हैं। बागीचों की खुदाई और खाद डालने का काम रुका हुआ है और वे बड़ी बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं। बारिश न होने के कारण आजकल बागवान केवल पौधों की प्रूनिंग कर रहे हैं। आज सुबह मौसम एकदम साफ था। लेकिन थोड़ी देर में एक छोर से बादल उमड़ने लगे और कुछ देर में बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया। मौसम विभाग ने आज से राज्य में मौसम खराब होने की सूचना दी है। राज्य में आज से पश्चिममी विक्षोभ सक्रिय हो गया है और इसके प्रभाव में पूरा राज्य आने वाला है। विभाग के मुताबिक राज्य के मैदानी, कम और मध्यम ऊंचाई तक व्यापक बारिश की संभावना है, जबकि मध्यम और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होगी।

मौसम विभाग ने दी ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने राज्य में कुछेक स्थानों पर भारी बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी दी है। बर्फबारी की चेतावनी के मद्देनजर सरकार ने भी सतर्क हो गई है और उसने बर्फ से पैदा होने वाली समस्या से निपटने को उचित प्रबंध करने को कहा है। मौसम विभाग के स्थानीय केंद्र निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक राज्य में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है और इसके प्रभाव से राज्य में व्यापक बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होगी। उनका कहना था कि कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है