- Advertisement -

जानिए किस कलर के कपड़े आप पर करेंगे सूट ….

Color of Dress should go with your Skin Tone

0

- Advertisement -

वैसे तो सभी रंग अच्छे होते हैं। सभी का कोई न कोई पसंदीदी रंग होता है और हमारे पास उस रंग की चीजों का एक बड़ा क्लैक्शन भी होता है। दरअसल रंगों को लेकर हमारे कई तरह के पूर्वाग्रह हैं। रंगों को हमने कई तरह के खांचों में बांट दिया है। जैसे ये रंग लड़कों के लिए और ये रंग लड़कियों के लिए। कोई-कोई रंग साफ रंग वालों के लिए तो कोई-कोई गहरे रंग वालों के लिए है। लेकिन हकीकत में रंगों का ऐसा विभाजन सही नहीं है।

ब्लू लड़कों के लिए और पिंक लड़कियों के लिए वाली बात एकदम ही अजीब है। इस समय में इस सीमा को खुद लड़के ही तोड़ रहे हैं।कहने का मतलब सिर्फ यह है कि रंग को लेकर किसी भी तरह का पूर्वाग्रह न पालें। सिर्फ यह देखें कि जो रंग आप चुन रहे हैं, वह आपको सूट करता है या नहीं। रंगों का कोई भी विभाजन प्राकृतिक नहीं है। अपने स्किन टोन के आधार पर रंगों का चुनाव करें। यूं ऐसा कोई स्पष्ट विभाजन नहीं हो सकता है, फिर भी आम तौर पर त्वचा का रंग आपके कपड़ें के रंग के चुनाव का आधार होना चाहिए। न्यूट्रल कलर जैसे चटख लाल, हल्का गुलाबी और गहरा बैंगनी आम तौर पर सबको अच्छे लगते हैं। फिर भी अलग-अलग स्किन टोन के लोगों पर कुछ खास रंग बेहतर लगते हैं।साफ रंगः जिन लोगों का रंग साफ होता है, जिसे हम गोरा कह सकते हैं, वैसे तो वे हर तरह के रंग पहन सकते हैं, लेकिन उन पर नीला, हरा, गुलाबी, बैंगनी आदि ज्यादा अच्छे लगते हैं। आप गहरे रंग जैसे गहरा नीला और गहरा लाल पहनेंगे तो आकर्षक लगेंगे। काले और सफेद रंग से परहेज करें। या जितना हो सके, उतना कम प्रयोग करें। बहुत साफ रंग के लोग यदि सोना पहनेंगे, तो बहुत खूबसूरत नहीं लगेगा। चांदी का प्रयोग करें या फिर चांदी से मिलती-जुलती धातु का प्रयोग करें। कहने का तात्पर्य यह है कि एक्सेसरीज में चांदी से बनी ज्वैलरी का प्रयोग किया जाना चाहिए।गेहुंआ रंगः हमारे देश में ज्यादातर इसी रंग के लोग हैं। इस रंग की त्वचा वाले लोगों के लिए कपड़ों के रंग थोड़े सीमित हो जाते हैं। इन्हें ब्राउन, टैन, खाकी, हरा, ऑरेंज, पीला, ग्रे, नेवी ब्लू, ब्लैक जैसे रंग सूट करेंगे। पेस्टल शेड्स से दूर रहें और एकदम सफेद के प्रयोग से बचें। गेहुंआ रंग की त्वचा के लोगों पर गोल्डन अच्छा लगता है। तो यदि आप एक्सेसरी या फिर ज्वैलरी पहनना चाहते हैं, तो गोल्ड को तरजीह दें।

सांवला रंगः यदि आपकी त्वचा का रंग गेहुंआ से ज्यादा गहरा है तब भी आपके सामने बहुत सारे कलर ऑप्शंस हैं। सांवले रंग के लोगों पर खाकी, डार्क पर्पल, मरून, ग्रे, लाल, हल्का नीला, ऑरेंज और पिंक कलर के कपड़े फबते हैं। इस स्किन टोन के लोगों को ब्राउन और हल्के हरे रंग से परहेज करना चाहिए। गोल्ड आपके स्किन टोन पर अच्छा लगता है। आप एक्सेसरीज में गोल्ड टोन का इस्तेमाल करें। फिर भी ड्रेसिंग और स्टाइलिंग का कोई भी नियम नहीं होता है। आप अपनी ड्रेसिंग को कितने आत्मविश्वास के साथ कैरी कर पाते हैं, इससे आपकी स्टाइल तय होती है। तो कोशिश करें कि आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से रंग पहनें, लेकिन प्रयोग करने से भी न हिचकिचाएं।

                                                           पंडित दयानन्द शास्त्री,
                                                        (ज्योतिष-वास्तु सलाहकार) 

- Advertisement -

Leave A Reply