Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

अल्कोहल में एनर्जी ड्रिंक मिलाना है खतरनाक, जानें क्यों

अल्कोहल में एनर्जी ड्रिंक मिलाना है खतरनाक, जानें क्यों

- Advertisement -

आदतन बहुत से लोग अल्कोहल में एनर्जी ड्रिंक मिला कर लेते हैं ताकि वे दिखने में अल्कोहल के ज्यादा प्रभाव से बचे रहें । ऐसा करने से वे चुस्त और कम नशे में दिखते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि तब आपका नशा और भी गहरा होगा ।

एक नए अध्ययन में इसके नेगेटिव इफेक्ट सामने आ गए हैं। रिसर्च में पाया गया है कि बहुत से एनर्जी ड्रिंक्स में टाउरिन नामक इंग्रीडेंट पाया जाता है वह अल्कोहल के असर को कम करने की जगह बढ़ा देता है। और इसका सीधा असर आपकी सामान्य बातचीत और व्यवहार पर पड़ता है।


इस अध्ययन ने पहली बार साबित किया कि इससे आपके अंदर का डर खत्म हो जाता है और आप के अंदर दोनों के मिले जुले प्रभाव से हिंसात्मक भावना जागृत होती है। फिर नतीजा हिंसा,लड़ाई और मारपीट में होता है । व्यवहार का यह परिवर्तन अवांछित है और यह इस तरह के मिक्स ड्रिंक से होता है।

192 जेब्रा मछलियों पर किया पहला प्रयोग

इसका पहला प्रयोग 192 जेब्रा मछलियों पर किया गया । इसे लेने के तुरंत बाद वे कई ग्रुप में बंट गईं और अलग-अलग पानी ,अल्कोहल और टाउरीन निकालती रहीं । यह सब करीब एक घंटे तक चलता रहा। जिन्होंने अल्कोहल और टाउरीन बाहर किया उनके ऊपर असर कम दिखा पर जिन्होंने सिर्फ पानी या अल्कोहल बाहर निकाला उनका दूसरी मछलियों के साथ लड़ाई करने का व्यवहार भी अप्रत्याशित था। फिर वे उनसे दूरी बनाकर टैंक के दूर के हिस्से में चली गईं।

जेबरा फिश का व्यवहार मानवीय व्यवहार के काफी करीब है इसीलिए स्टडी के लिए वे बेहतर मानी गईं। इस तरह की मिक्स ड्रिंक घातक है और यह आपको अमर्यादित मदपान के बराबर पहुंचा देती है इस लिए इस तरह के ड्रिंक से बचना चाहिए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है