Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

Comedy show करने पर सिद्धू को HC की फटकार

Comedy show करने पर सिद्धू को HC की फटकार

- Advertisement -

 

Comedy show Navjot Singh Sidhu : चंडीगढ़। द कपिल शर्मा शो करना अब नवजोत सिंह सिद्धू को भारी पड़ सकता हैं। पंजाब सरकार में मंत्री बनने के बाद से ही नवजोत सिंह सिद्धू के टीवी शो में काम करने को लेकर विवाद शुरू हो गया था। इस पर अब पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने भी सिद्धू को फटकार लगा दी है।  बता दें मंत्री रहते टीवी शो करने को लेकर सिद्धू पर हितों के टकराव को लेकर जनहित याचिका दायर की गई थी, जिस पर आज पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हुई। यहां हाईकोर्ट ने सरकार और सिद्धू को एक तरह से फटकार लगाते हुए कहा, क्या कोर्ट सिर्फ एक्टिंग फॉरमेलिटी है। हम कोड ऑफ कंडक्ट लागू नहीं कर सकते, लेकिन सार्वजनिक आचरण पर बात हो सकती है।


मामले की अगली सुनवाई 2 अगस्त को

सार्वजनिक व्यक्ति का एक आचरण होता है। हालांकि, कोर्ट ने मामले की सुनवाई 2 अगस्त तक के लिए स्थगित करते हुए याचिकाकर्ता को अगली सुनवाई पर नैतिक नहीं, कानूनी तथ्य रखने के निर्देश दिए। बता दें हाइकोर्ट में सरकार का पक्ष रखते हुए एडवोकेट जनरल अतुल नंदा ने कहा था, कानून में नवजोत सिंह सिद्धू को टीवी में काम करने से रोकने का कोई प्रावधान नहीं, मंत्री सिविल सर्वेंट की तरह सरकारी कर्मचारी नहीं हैं।  बल्कि खास मकसद से नियुक्त किया गया, एक मंत्रालय का हेड है। राजकीय कर्मचारी नियम 1966 मंत्रियों पर लागू नहीं होता। सरकार के नियम मंत्रियों के लिए नहीं।

मंत्रियों पर नहीं लागू होते नियम

कानून में ऐसा कुछ परिभाषित नहीं किया गया। सरकारी अफसर चुनाव नहीं लड़ सकते, लेकिन मंत्रियों पर ये नियम लागू नहीं होते। हाइकोर्ट में एडवोकेट जनरल अतुल नंदा ने कहा, केंद्र सरकार का कोड ऑफ कंडक्ट स्टेट लागू करने के लिए बाध्य नहीं है और कोर्ट भी ये कोड ऑफ कंडक्ट लागू नहीं कर सकती। सुप्रीम कोर्ट के एनटी रामाराव और करुणानिधि के इसी तरह के मामलों के जजमेंट के मुताबिक कोर्ट मंत्रियों के कंडक्ट को लेकर कुछ भी लागू नहीं कर सकता या निर्देश नहीं दे सकता, क्योंकि कानून में ऐसा कोई अधिकार कोर्ट को नहीं दिया गया। गौरतलब है कि चंडीगढ़ के वकील और सामाजिक कार्यकर्ता एचसी अरोड़ा ने नवजोत सिंह सिद्धू के पंजाब के कैबिनेट मंत्री पद पर रहते हुए टीवी शो में काम करने को लेकर एक जनहित याचिका पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में लगाई है और इसी जनहित याचिका के आधार पर इस पूरे मामले की सुनवाई हो रही है।

तो अब शो नहीं करेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है