×

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन 21 से, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी आएंगी

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन 21 से, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी आएंगी

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश विधानसभा में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन का आयोजन 21 से 23 सितंबर तक होने जा रहा है, जिसमें हिमाचल प्रदेश सहित देश के 6 राज्य शामिल होंगे। यह राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारतीय क्षेत्र-4 के लिए सम्मेलन होगा। प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि तीन दिनों के इस सम्मेलन में हिमाचल प्रदेश सहित पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, जेएंडके और मध्यप्रदेश राज्य शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारतीय क्षेत्र की अध्यक्ष भी हैं और वे 22 सितंबर को सम्मेलन को संबोधित करेंगी।


उन्होंने कहा कि इस अवसर पर सचिव, संसदीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार राष्ट्रीय ई-विधान प्रणाली पर अपनी प्रस्तुति देंगे। डॉ. बिंदल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा द्वारा स्थापित देश की सर्वप्रथम ई-विधान प्रणाली का सदन मे प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान ई-विधान प्रणाली के प्रभाव एवं लाभ के बारे विस्तृत जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सदन में कागज रहित मूक प्रश्न काल भी होगा जिसका संचालन ई-विधान के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए लोक सभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव, संसदीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार के सचिव सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी तथा सम्मेलन में भाग लेने वाली सभी राज्य विधान सभाओं के सचिव भी मौजूद रहेंगे।

लोकसभा व विधानसभा चुनाव एक साथ करवाने पर होगी चर्चा

विधानसभा स्पीकर डॉ. बिंदल ने कहा कि सम्मेलन के दौरान दो ज्वलंत एवं महत्वपूर्ण विषयों भारत में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के एक साथ चुनाव तथा मादक पदार्थों का बढ़ता सेवन दुष्प्रभाव एवं समाधान पर भी चर्चा होगी। डॉ. बिंदल ने कहा कि राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारतीय क्षेत्र चार के पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन मे भाग लेने के लिए सभी 6 राज्यों के विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष भाग लेंगे। जो 21 सितंबर को शिमला पहुंचेंगे।

एक मंच पर दिखेगा सत्तापक्ष-विपक्ष

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि पीठासीन अधिकारियों के इस सम्मेलन मे हिमाचल प्रदेश संसदीय समूह के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं सीएम जयराम ठाकुर, संसदीय समूह के उपाध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, संसदीय कार्य मंत्री एवं कार्यकारी समिति के सदस्य सुरेश भारद्वाज तथा कार्यकारी समिति के सदस्य कर्नल इंद्र सिंह, राकेश पठानिया, सुरेश कुमार कश्यप, राजेंद्र सिंह राणा तथा जीत राम कटवाल भी मौजूद रहेंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है