×

1 April से पहले निपटा लें टैक्स-निवेश से जुडे़ ये काम, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

इसी महीने आपको लोन के लिए अप्लाई करने पर मिलेगा फायदा

1 April से पहले निपटा लें टैक्स-निवेश से जुडे़ ये काम, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

- Advertisement -

नई दिल्ली। एक अप्रैल 2021 से नए वित्त वर्ष (Financial Year) की शुरुआत होने वाली है और मार्च महीने के काफी दिन बीत चुके हैं यानी आपके पास जरूरी काम निपटाने के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है। एक अप्रैल से पहले आपको इनकम टैक्स (Income Tax) में छूट पाने के लिए जरूरी काम, निवेश और आधार (Aadhaar) को पैन (PAN) से लिंक करने जैसे कई जरूरी काम निपटाने होंगे। इसी के साथ आपको अगर घर खरीदना है तो इसी महीने आप लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो सस्ता होम लोन का फायदा भी उठा सकते हैं। तो आपको क्या-क्या जरूरी काम 1 अप्रैल से पहले या मार्च महीने में निपटाने हैं उसी के बारे में हम इस वीडियो रिपोर्ट में जानकारी देंगे …


यह भी पढ़ें: PNB और Canara Bank में है खाता तो 31 मार्च से पहले करवा लें ये काम

 

 

सबसे पहले इनकम टैक्स में छूट के लिए निवेश की बात करते हैं –

अगर आप चालू कारोबारी साल में टैक्स छूट का फायदा लेने के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसको 31 मार्च तक निपटा लें। इनकम टैक्स एक्ट के कई सेक्शन जैसे 80C और 80D के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट ली जा सकती है।

 


उठा सकते हैं सस्ते होम लोन का फायदा –

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI, HDFC, कोटक महिंद्रा और ICICI बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें बहुत कम कर दी हैं। अगर आप कम ब्याज दर पर होम लोन लेना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च 2021 तक अप्लाई करना होगा। इस स्कीम के तहत SBI, HDFC और ICICI बैंक 6.70% ब्याज पर लोन दे रहे हैं। कोटक महिंद्रा बैंक 6.65% ब्याज पर होम लोन दे रहा है।

 

 

अपना Aadhaar और PAN को लिंक करवा लें –

 

पैनकार्ड को आधार से लिंक करवाने की लास्ट 31 मार्च है। अगर आपने 31 मार्च तक अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ा तो ये अवैध हो जाएगा। ऐसे में इसको डिएक्टिवेट होने से बचाने के लिए इसे 31 मार्च तक लिंक करवा लें।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का मौका हाथ से ना जाने दें –

अगर आप किसान हैं और अब तक आपका किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) नहीं बन पाया है तो निराश न हों। सरकार 31 मार्च तक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रही है। जिन किसानों को अभी तक KCC नहीं मिला है, वे अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने KCC बनवाने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। अब किसानों को एक बेहद आसान फॉर्म भरना होगा और 15 दिनों के भीतर उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करवा लें –

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 7 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। जो लोग अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं, वे अगर 31 मार्च से पहले अप्लाई कर देते हैं और उनकी एप्लिकेशन को स्वीकार कर लिया जाता है तो होली बाद उन्हें 2000 रुपए मिलेंगे, जो कि अप्रैल या मई तक खाते में आ जाएगी। इस योजना के तहत सरकार सालाना 6000 रुपए दो-दो हजार की 3 किस्तों में देती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है