Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

इस खास तरह से हाइवे बना रही है सरकार, 100 साल तक नहीं होंगे गड्ढे, जानें

इस खास तरह से हाइवे बना रही है सरकार, 100 साल तक नहीं होंगे गड्ढे, जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। सरकारी सड़कों (Roads) का हाल आम जनता से छिपा नहीं है, लोगों को सड़कों के गड्ढों की समस्या से आए दिन दो-चार होना पड़ता है। वहीं इन गड्ढों की वजह से कई तरह की दुर्घटनाएं भी पेश आती हैं, जिसमें कई लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा खास तरीके से नए हाइवे का निर्माण किया जा रहा है। इन हाइवेज की खासियत यह होगी कि इन सड़कों पर 100 सालों तक गड्ढे नहीं होंगे और लोगों को इस तरह की किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस बात की जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने लोकसभा में दी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

गडकरी ने बताया कि मौजूदा समय में कंक्रीट (Concrete) के राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है जिन पर आने वाले 100 साल में भी गड्ढे नहीं बनेंगे। सदन में रमा देवी, अरविंद सावंत, के. सुरेश, राजीव रंजन सिंह और कुछ अन्य सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में गडकरी ने यह भी कहा कि दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए राजमार्गों की रैकिंग की जा रही है। यह रैंकिंग सड़क सुरक्षा से जुड़े मानकों के आधार पर तैयार होगी। उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि अब कंक्रीट की सड़कें बनाई जा रही हैं जिन पर आने वाले 100 साल तक गड्ढे नहीं बनेंगे। मंत्री ने कहा कि वित्तीय ऑडिट की तरह सड़कों के निर्माण का भी ऑडिट कराया जा रहा है ताकि सड़क सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।


हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Chennel… 

उन्होंने यह भी कहा, ‘यह बहुत दुख की बात है कि सबसे ज्यादा हादसे और सबसे ज्यादा मौतों के मामलों में भारत का स्थान प्रथम है।’ गडकरी ने यह कहा कि पहले विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करते समय जो गलतियां होती थीं, उनकी वजह से दुर्घटनाएं होती थीं, लेकिन अब डीपीआर को लेकर सख्ती की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि राजमार्गों के निर्माण की गुणवत्ता में किसी तरह की कमी और भ्रष्टाचार को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। गडकरी ने सांसदों का आह्वान किया कि वे अपने अपने क्षेत्रों में राजमार्गों के निर्माण की स्थिति और इससे जुड़ी समस्याओं से उन्हें अवगत कराएं जिस पर वह तत्काल कदम उठाएंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है