Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

काॅन्डम से बनाई जाती है यहां वाइन

काॅन्डम से बनाई जाती है यहां वाइन

- Advertisement -

Condom wine : हवाना। क्यूबा में वाइन बनाने के लिए एक अलग और बेहद दिलचस्प तरीका प्रयोग किया जाता है। यहां फलों में खमीर उठाने के लिए गैलन में अंगूर, अदरक और गुड़हल के फूल भरकर प्रत्येक बोतल के ऊपर एक काॅन्डम लगा दिया जाता है। रम के लिए दुनिया भर में मशहूर क्यूबा के अल कनैल वाइनहाउस में वाइन बनाने का यह बेहद खास तरीका इस्तेमाल किया जाता है।

अल कनैल की शुरुआत बहुत मामूली थी, लेकिन अब वह एक बड़े कारोबार में तब्दील हो चुका है। यहां सालाना हजारों गैलन वाइन का उत्पादन होता है। अमरूद, जलकुंभी और चुकंदर के स्वाद वाले यहां के वाइन काफी पसंद किए जाते हैं। यह वाइनहाउस चलाने वाले 65 वर्षीय ओरिस्तिस एह्तेविस पिछले कई दशकों से वाइन बना रहे हैं। पहले वह सेना में थे। इसके बाद वह सुरक्षा एजेंसी से जुड़े। नौकरी छोड़ने के बाद एह्तेविस ने वाइन बनाने का काम शुरू किया। साल 2000 में उन्होंने एक छोटी सी वाइनरी शुरू की।


 

काॅन्डम की मदद से तैयार होती है वाइन

एह्तेविस के वाइन में सबसे मुख्य सामग्री अंगूर है। आसपास के इलाके में अल कनैल वाइनरी का खासा आकर्षण है। यहां के लोग एह्तेविस द्वारा बनाई गई वाइन को काफी पसंद करने लगे हैं। वैसे इस वाइनरी का सबसे बड़ा आकर्षण काॅन्डम लगी हुई गैलन्स हैं। सैकड़ों गैलनों पर ढक्कन की जगह काॅन्डम लगा होता है।

जगों में भरे फलों और सब्जियों का गूदा कुछ ही दिनों में खमीरीकरण के कारण गैस छोड़ने लगता है और काॅन्डम भी धीरे-धीरे फूलने लगता है। गैस भरने पर पिन की मदद से काॅन्डम में छोटे छेद किए जाते हैं, ताकि हवा को निकलने की जगह मिले। जब खमीर उठने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है और अंदर गैस बिल्कुल नहीं बचती, तब काॅन्डम पिचक जाता है और नीचे गिर जाता है।

यह संकेत है कि जग के अंदर वाइन बोतलों में बंद करने के लिए तैयार हो चुकी है। इस खास प्रक्रिया के बारे में बताते हुए एह्तेविस कहते हैं, बोतल या फिर जग के ऊपर काॅन्डम लगाना ऐसा ही है जैसा इंसानों के मामले में होता है। जब तक यह ऊपर खड़ा रहता है, तब तक वाइन तैयार होती है। फिर जब नीचे गिर जाता है, तो इसका मतलब प्रक्रिया पूरी हो गई है।

इसे भी पढ़ें  : बस स्टैंड पर दिन-दिहाड़े चाकू से गोद कर युवक की हत्या

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है