Covid-19 Update

2,00,328
मामले (हिमाचल)
1,94,235
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

Trump ने मानी हार, Biden की जीत पर सीनेट की मुहर, 20 जनवरी को लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ

ट्रंप ने राष्‍ट्रपति चुनाव में धांधली और हेर-फेर का लगाया था आरोप

Trump ने मानी हार, Biden की जीत पर सीनेट की मुहर, 20 जनवरी को लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ

- Advertisement -

अमेरिका में आज भारी हंगामे और हिंसा के बाद आखिरकार राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (President Donald Trump) ने हार मान ली और सत्ता हस्‍तांतरण के लिए भी मान गए। ट्रंप ने कहा कि 20 जनवरी को शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता सौंप दी जाएगी। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक जो बाइडन (Joe Biden) और उपराष्ट्रपति के लिए कमला हैरिस (Kamala Harris) की जीत को संसद में दोनों सदनों ने आधिकारिक तौर पर मुहर लगा दी है। अब 20 जनवरी को जो बाइडन देश के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। जॉर्जिया में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों की जीत के साथ ही अमेरिकी सीनेट में डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स की संख्या बराबर हो गई। सीनेट में 100 सदस्य होते हैं और अब दोनों पार्टी बराबर (50-50) हो चुकी है। इससे पहले अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन का बहुमत था।

गौर हो कि ट्रंप राष्‍ट्रपति चुनाव (Election) में हुई अपनी हार को कबूलने के लिए तैयार नहीं हैं और चुनाव में धांधली और हेर-फेर का आरोप लगा रहे हैं लेकिन आज उनको हार माननी पड़ी। ट्रंप ने कहा, ‘हालांकि मैं चुनाव के नतीजों से पूरी तरह असहमत हूं, इसके बावजूद 20 जनवरी को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा।’ संसद में बाइडन (78) और हैरिस (59) की जीत की पुष्टि के बाद ट्रंप ने कहा कि इस निर्णय के साथ राष्ट्रपति के तौर पर शानदार पहले कार्यकाल का अंत हो गया है। चुनाव में धांधली के बारे में अपने दावों को दोहराते हुए ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए यह हमारे संघर्ष की शुरुआत है।’

इससे पहले बुधवार को यूएस कैपिटल बिल्डिंग (US Capitol Building) के भीतर ट्रंप समर्थकों ने जमकर हंगामा और हिंसा की जिसके कारण चार लोगों की मौत हो गई और कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। अमेरिकी कांग्रेस में जो बाइडन की जीत की पुष्टि की जानी थी। सदस्‍यों में अभी चर्चा चल रही थी, जब ट्रंप समर्थक कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए और अमेरिकी कांग्रेस में इलेक्‍टोरल कॉलेज की गिनती रोक देनी पड़ी। हिंसा के कारण सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। इस घटना के बाद प्रशासन के कुछ अधिकारियों ने इस्‍तीफा भी दिया। फिलहाल हालात कुछ काबू में हैं। अमेरिका के वाशिंगटन में हिंसा के बाद पब्लिक इमरजेंसी लगा दी गई है। अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्‍ल्‍यू बुश औऱ भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना की निंदा की।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है