Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

कांग्रेस ने किसानों और बागवानों के लिए मांगी आर्थिक मदद, सीएम को सौंपा ज्ञापन

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर के नेतृत्व में जयराम से मिले कांग्रेसी नेता

कांग्रेस ने किसानों और बागवानों के लिए मांगी आर्थिक मदद, सीएम को सौंपा ज्ञापन

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल कांग्रेस (Himachal Congress) ने हाल ही में प्रदेश में बेमौसमी बर्फबारी (Snowfall), बारिश व ओलावृष्टि से किसानों, सब्जी उत्पादकों व बागवानों को हुए भारी नुकसान पर दुख प्रकट करते हुए सरकार से इन्हें फौरी आर्थिक मदद (Financial Help) की गुहार लगाई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर (State Congress President Kuldeep Singh Rathore) के नेतृत्व में कांग्रेस नेता विधायक मोहन लाल ब्राक्टा, जिला शिमला कांग्रेस अध्यक्ष ग्रामीण यशवंत सिंह छाजटा, कांग्रेस सचिव हरिकृष्ण हिमराल, यशपाल तनाईक, नितिन राणा ने इस संदर्भ में आज सीएम जयराम ठाकुर से भेंट कर उन्हें एक ज्ञापन दिया। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर ने कहा कि उन्होंने स्वयं नारकंडा, कोटखाई और बाग्गी का दौरा कर भारी बारिश, बर्फबारी (Snowfall) व ओलावृष्टि से किसानों-बागवानों को हुए नुकसान का जायजा लिया। पाया कि इस बार उनकी फसलें पूरी तरह बर्बाद हो चुकी हैं। सेब, लीची व अन्य फलों के हजारों पड़े टूट गए हैं। इस बेमौसमी बर्फबारी व ओलावृष्टि से ना केवल फलों को नुकसान हुआ है, बल्कि अन्य कृषि जैसे गेहूं व अन्य फसलें भी पूरी तरह बर्बाद हो चुकी हैं। ऐसे समय में किसानों (Farmer) व बागवानों (Gardener) को इस नुकसान की भरपाई के लिए सीधे आर्थिक मदद की बहुत जरूरत है, जो उन्हें प्रदान की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने किसानों-बागवानों के लिए जयराम सरकार से मांगा राहत पैकेज, बागवानी मंत्री ने मांगी रिपोर्ट

ज्ञापन में प्रदेश के किसानों-बागवानों को केंद्र से विशेष क्षति पूर्ति पैकेज की मांग की है। बागवानी विभाग से बागवानों को कीट नाशक व एंटी हैल नेट (Anti hail net) का निशुल्क वितरण करने और किसानों, बागवानों का केसीसी सीमा ब्याज को माफ करने की भी मांग की गई है। बागवानों की एचपीएमसी (HPMC) व हिमफेड के पास पड़ी भुगतान की देय राशि का तुरंत भुगतान करने, बागवानी व कृषि विशेषज्ञ की टीम द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में नुकसान का पूरा जायजा लेने की मांग की गई है। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai RamThakur) ने कांग्रेस अध्यक्ष को भरोसा दिलाया कि सरकार इन मांगों पर सहानभूतिपूर्वक विचार करेगी।


यह भी पढ़ें: होम आइसोलेट परिवारों को फूड पैकेट पहुंचाएगी Congress, गांधी हेल्पलाइन होगी शुरू

मुख्य सचिव का शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश

वहीं, मुख्य सचिव अनिल खाची (Chief Secretary Anil Khachi) ने प्रदेश में हाल ही में असामायिक बर्फबारी, ओलावृष्टि और वर्षा से हुए नुकसान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की ताकि किसानों को फसलों नुकसान का मुआवजा दिया जा सके। राजस्व, बागवानी, कृषि, बैंक और बीमा कंपनी के अधिकारी भी इस बैठक में उपस्थित थे। मुख्य सचिव ने बागवानी और कृषि विभाग के उप निदेशकों की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समितियों को फसलों के नुकसान की विस्तृत आकलन रिपोर्ट तैयार कर बीमा कंपनियों (Insurance Companies) के पास जमा करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बीमा कंपनियों को किसानों के मामलों पर शीघ्र कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने राजस्व विभाग को प्रभावित क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर गिरदावरी पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने किसानों से असामायिक बर्फबारी, ओलावृष्टि और वर्षा से फसलों को हुए नुकसान के मुआवजे का दावा बैंकों, पंचायतों, कृषि और बागवानी विभाग के माध्यम से या स्वयं बीमा कंपनी को जमा करवाने का आग्रह किया, ताकि शीघ्रातिशीघ्र इसका आकलन किया जा सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है